nayaindia Sachin Pilot सचिन पायलट क्या बड़ी घोषणा करेंगे?
रियल पालिटिक्स

सचिन पायलट क्या बड़ी घोषणा करेंगे?

ByNI Political,
Share

राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट क्या 11 जून को कोई बड़ी घोषणा करने वाले हैं? इस बात की चर्चा है कि 11 जून को अपने पिता राजेश पायलट की पुण्यतिथि के मौके पर सचिन पायलट नई पार्टी की घोषणा कर सकते हैं। ध्यान रहे उन्होंने 11 मई को 125 किलोमीटर की पदयात्रा की थी और जयपुर पहुंचे थे। उसके ठीक एक महीने बाद एक रैली करके नई पार्टी की घोषणा करने की संभावना जताई जा रही है। मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया है कि वे इस घोषणा से पहले अलग अलग मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना कर रहे हैं और पत्रकारों से दूरी बरत रहे हैं। यहां तक कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी का नाम तय है। वे प्रगतिशील कांग्रेस के नाम से अलग पार्टी बनाने जा रहे हैं। ध्यान रहे अगर वे कांग्रेस छोड़ने का फैसला करते हैं तो यह उनका सबसे अच्छा दांव होगा। ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह भाजपा में जाकर उनको कुछ हासिल नहीं होना है। उनका लक्ष्य सांसद या मंत्री बनना नहीं है, बल्कि राजस्थान का मुख्यमंत्री बनना है।

बहरहाल, यह भी कहा जा रहा है कि सचिन पायलट ने अलग पार्टी की चुनावी संभावनाओं पर कुछ दिन पहले से विचार शुरू किया था। इस मामले में उनके चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर से सलाह लेने की भी खबर है। बताया जा रहा है उन्होंने पीके से बात की है और उनकी टीम के कुछ लोग राजस्थान में काम कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (I-PAC) के एक सूत्र ने पायलट द्वारा “कुछ समय पहले” उनकी सेवाएं लेने की बात कही। वे “दो से तीन सप्ताह” में अपनी खुद की राजनैतिक पार्टी लॉन्च करने की योजना बना रहे है। वेबसाइट न्यूज़लॉन्ड्री ने जब इस बाबत पायलट से पूछा कि क्या वह अपनी पार्टी शुरू करने वाले हैं तो इसके जवाब में पायलट ने इस बात की पुष्टि की कि वह “एक दो बार” आई-पैक के लोगों से मिले थे। मगरपार्टी के सवाल पर उन्होंने कहा, “मैं एक पार्टी क्यों शुरू करूंगा? मैं इतनी अच्छी पार्टी में हूं। मैं बस इतना चाहता हूं कि वह (पार्टी) कुछ चीजों के बारे में कोई निर्णय लें, जिनके लिए मैं पिछले डेढ़ साल से अनुरोध कर रहा हूं।”

आई-पैक के एक पूर्व और एक वर्तमान कर्मचारी ने यह पुष्टि की कि कंसल्टेंसी फर्म एक पार्टी बनाने में पायलट की  मदद कर रही है। उनमें से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “हममें से 100 लोग फिलहाल सचिन के साथ काम कर रहे हैं। हमें लगभग 1,100 लोग और नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. हमने इस नई पार्टी के लिए नाम सुझाए हैं।”

जानकारों में कहा जा रहा है कि पायलट सीमित सीटों पर चुनाव लड़ कर त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनाने का दांव चल सकते हैं। उसमें उनको कर्नाटक में जेडीएस की तरह कांग्रेस या भाजपा किसी के समर्थन से मुख्यमंत्री बनने की संभावना दिख रही है। इस बार नहीं तो अगले चुनाव में उनका यह सपना पूरा हो सकता है।

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें