चुनाव आयोग को क्या हो गया है? - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

चुनाव आयोग को क्या हो गया है?

केंद्रीय चुनाव आयोग के लिए कोरोना वायरस की महामारी के बीच पांच राज्यों में चुनाव कराना और उसमें भी खास कर पश्चिम बंगाल में आठ चरण में चुनाव कराना बहुत शर्मिंदगी का कारण बना है। पार्टियों ने आयोग पर पक्षपात का या केंद्र सरकार से मिले होने का जो आरोप लगाया वह अपनी जगह है, अदालतों की फटकार अलग पड़ी। इसके बावजूद ऐसा नहीं लग रहा है कि चुनाव आयोग कोई भी फैसला करने में अपने दिमाग का इस्तेमाल कर रहा है। पहले पता नहीं किस मजबूरी या किस दबाव में बंगाल में आठ चरण में चुनाव कराया और चुनाव के बीच कोरोना विस्फोट के बावजूद पता नहीं किस दबाव में बचे हुए तीन-चार चरणों का चुनाव एक साथ कराने का फैसला नहीं किया, लेकिन अब वोटों की गिनती के लिए भी जो नियम बनाए जा रहे हैं वे समझ से परे हैं।

मद्रास हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को फटकार लगाते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए आयोग जिम्मेदार है और यह सवाल भी किया क्यों नहीं आयोग के अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जाए। हाई कोर्ट ने वोटों की गिनती के दिए कोविड प्रोटोकॉल सख्ती से लागू करने को कहा तो आयोग ने आगे बढ़ कर नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। पहले की तरह इसमें भी दिमाग का इस्तेमाल कम किया गया। जैसे कहा गया कि मतगणना केंद्र पर 50 फीसदी क्षमता के साथ लोग रहेंगे। इसका क्या मतलब है? ज्यादा मतगणना केंद्र बनाना तो समझ में आता है पर 50 फीसदी क्षमता का क्या मतलब है? क्या पार्टियों के काउटिंग एजेंट कम रहेंगे या मतगणना करने वाले कर्मचारी कम रहेंगे? क्या इससे नतीजे आने में समय ज्यादा लगेगा?

इसी तरह आयोग ने कहा कि मतगणना केंद्र में वे ही प्रत्याशी जाएंगे, जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हो। यह भी कहा गया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव होना जरूरी है। सोचें, हर पार्टी को हजारों की संख्या में काउंटिंग एजेंट नियुक्त करने हैं। गुरुवार को मतदान खत्म होने के बाद सब अपने एजेंट्स की आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने में जुटेंगे। कहां तो मतदान के समय और चुनावी रैलियों के लिए आयोग ने कोई नियम ही नहीं बनाया और न बने हुए नियम का पालन कराया और वोटों की गिनती के लिए ऐसे सख्त नियम बना रहे हैं, जिनसे पार्टियों को दिक्कत होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खून में लथपथ खौफनाक अंदाज के साथ ‘शिरो’ के फर्स्ट लुक में नजर आयी Sunny Leone – देखें VIDEO
खून में लथपथ खौफनाक अंदाज के साथ ‘शिरो’ के फर्स्ट लुक में नजर आयी Sunny Leone – देखें VIDEO