nayaindia बिहार की राज्यसभा सीट किसे मिलेगी? - Naya India
राजरंग| नया इंडिया|

बिहार की राज्यसभा सीट किसे मिलेगी?

बिहार में राज्यसभा की दो सीटें खाली हैं। एक सीट तो पिछले तीन साल से खाली है। जनता दल यू की टिकट से उच्च सदन में पहुंचे शरद यादव की सदस्यता पर ग्रहण लगा हुआ है। राज्यसभा सचिवालय ने जदयू के अनुरोध पर उनकी सदस्यता खत्म कर दी है लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगाई है। सो, यह सीट खाली भी है और खाली नहीं भी है। शरद यादव संसद नहीं जा सकते हैं पर उनकी सीट पर चुनाव भी नहीं हो सकता है। इस सीट का कार्यकाल 2022 तक है और अब लगता नहीं है कि इस कार्यकाल में सीट पर उपचुनाव होगा क्योंकि जदयू भी अब उनकी सदस्यता खत्म कराने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रही है।

दूसरी सीट केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई है। बिहार में चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के बाद उनका निधन हुआ। इसलिए अभी उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है। नई विधानसभा बनने के बाद ही इस सीट पर उपचुनाव होगा। अगर भाजपा और जदयू चुनाव जीतते हैं तो यह सीट भाजपा के खाते में जाएगी क्योंकि पार्टी ने रविशंकर प्रसाद के लोकसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई उनकी सीट पर रामविलास पासवान को भेजा था।

ऐसे में भाजपा को तय करना होगा कि वह अपना कोई नेता उच्च सदन में भेजेगी या पासवान परिवार को सीट देगी। पासवान के निधन के तुरंत बाद ऐसी खबरें आई थीं कि उनकी पत्नी को राज्यसभा में भेजा जा सकता है क्योंकि उनके परिवार के बाकी सारे सदस्य लोकसभा से सांसद हैं। बहरहाल, अगर भाजपा इस बारे में सोचती है तो जदयू की ओर से इसका जोरदार विरोध होगा क्योंकि पासवान परिवार जदयू उम्मीदवारों को हराने के लिए काम कर रहा है। लेकिन एनडीए नहीं जीत पाता है और महागठबंधन को जीत हासिल होती है तो यह सीट राजद और कांग्रेस के खाते में जाएगी। फिर राजद अपने किसी नेता को उच्च सदन में भेजेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान के शरणार्थियों को आखिरकार मिली आवाज
पाकिस्तान के शरणार्थियों को आखिरकार मिली आवाज