nayaindia Naveen patnayak return NDA नवीन क्या एनडीए में लौटेंगे?
kishori-yojna
राजरंग| नया इंडिया| Naveen patnayak return NDA नवीन क्या एनडीए में लौटेंगे?

नवीन क्या एनडीए में लौटेंगे?

Naveen patnayak return NDA

बीजू जनता दल के सुप्रीमो और ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का दिल्ली दौरा काफी हलचल मचाने वाला साबित हुआ। संसद में उनसे पत्रकारों ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव के बारे में सवाल पूछे, जिन्हें उन्होंने यह कहते हुए टाल दिया कि उसमें बहुत समय है। हालांकि राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव में ज्यादा समय नहीं है। दो महीने में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। तभी माना जा रहा है कि नवीन पटनायक का दौरा इससे जुड़ा हुआ था। लेकिन यह मामला सिर्फ राष्ट्रपति या उप राष्ट्रपति चुनाव का नहीं है, बल्कि उससे बड़ा और आगे की राजनीति की दिशा तय करने वाला है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि नवीन पटनायक भाजपा से तालमेल करने और एनडीए में वापस लौटने का रास्ता तलाश रहे हैं। उनको लग रहा है कि भाजपा जिस तरह से आक्रामक राजनीति कर रही है और ओड़िशा के दो नेताओं- धर्मेंद्र प्रधान और अश्विनी वैष्णव को आगे किया है उससे लग रहा है कि अगला चुनाव वह राज्य में सरकार बनाने के लिए लड़ेगी। ध्यान रहे ओड़िशा में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ में होते हैं। पिछली बार भाजपा ने लोकसभा की आठ सीटें जीतीं।

Read also रूसी तेल खरीद कर क्या मिलेगा?

नवीन पटनायक की उम्र 75 साल हो गई है और चुनाव के समय तक वे 77 साल के होंगे। उनकी सेहत भी ठीक नहीं है। इसलिए वे रिटायर होने की सोच रहे हैं। पर उनको पता है कि उनके रिटायर होने के बाद उनकी पार्टी चल नहीं सकेगी। अगर वे अपनी बहन के बेटे को कमान सौंपते हैं तब भी उनके वश का नहीं है पार्टी को जीत दिलाना। लेकिन अगर भाजपा से तालमेल रहता है तो पार्टी सत्ता में रह सकती है। ध्यान रहे नवीन पटनायक खुद भी शुरू में भाजपा की मदद से ही आगे बढ़े। इसलिए वे एनडीए में लौटना चाहते हैं। अगर वापसी होती है तो शुरुआत लोकसभा में उपाध्यक्ष पद लेने से हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सपा में शिवपाल और मौर्य का कद बढ़ा
सपा में शिवपाल और मौर्य का कद बढ़ा