क्या प्रियंका बनेंगी सीएम उम्मीदवार?

कांग्रेस पार्टी को इस बारे में फैसला करना है। जल्दी फैसला करना है। अगर छह महीने के भीतर कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होना है तो उससे पहले इस बारे में फैसला करना है। कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि पहले प्रियंका का फैसला होगा उसके बाद राहुल के बारे में फैसला किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस साल दिसंबर में कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है।

कांग्रेस पार्टी इस बार स्थापना दिवस का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर मनाएगी, खासतौर से उत्तर प्रदेश में बड़ा कार्यक्रम होगा। इस मौके पर प्रियंका को सीएम दावेदार घोषित किया जा सकता है। वैसे भी अब उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में डेढ़ साल का समय रह गया है। मार्च-अप्रैल 2022 में विधानसभा का चुनाव होना है। सो, अभी तुरंत दावेदार नहीं घोषित किया गया तो देर हो जाएगी।

वैसे कांग्रेस में कई नेता ऐसे भी हैं, जो प्रियंका को सीएम दावेदार घोषित करने के पक्ष में नहीं हैं। उनका कहना है कि प्रियंका अखिल भारतीय राजनीति के लिए बनी हैं और उनकी छवि का इस्तेमाल कांग्रेस पूरे देश में कर सकती है। अगर उनको उत्तर प्रदेश का सीएम दावेदार बना दिया जाता है तो उनको वहीं पर फोकस करना होगा। दूसरे, उत्तर प्रदेश की राजनीति इस समय बहुत सहज नहीं है। मुख्यमंत्री का चेहरा बहुसंख्यक समाज का ध्रुवीकरण कराने वाला है। ऊपर से राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है और सरयू किनारे भगवान राम की प्रतिमा लगाने की योजना भी मंजूर हो गई है।

ऐसे समय में प्रियंका को सीएम दावेदार बना कर जोखिम लेना पार्टी के लिए भार पड़ सकता है। अगर वे बतौर सीएम दावेदार फेल होती हैं तो पूरे देश में भी उनकी छवि का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। देश भर के कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ज्यादा उनमें यह संभावना देख रहे हैं कि वे नरेंद्र मोदी का जवाब हो सकती हैं। अगर वे उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ को नहीं हरा पाईं तो नरेंद्र मोदी से लड़ने की उनकी क्षमता पर सवाल उठेगा। उनको सीएम दावेदार बनाने के समर्थकों का कहना है कि अगर उन्होंने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को जीता दिया तो अपने आप पूरे देश में रास्ता बनेगा। तब कांग्रेस की ताकत बहुत बढ़ जाएगी और 2024 का चुनाव आसान हो जाएगा। जो हो पार्टी दुविधा में है लेकिन इस महीने इस पर फैसला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares