राजभवन में कम हो रही हैं महिलाएं | women Governor house
राजनीति| नया इंडिया| राजभवन में कम हो रही हैं महिलाएं | women Governor house

राजभवन में कम हो रही हैं महिलाएं

Governor

women Governor house : केंद्र सरकार में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ रही है। यह अच्छी बात है कि नरेंद्र मोदी के मौजूदा मंत्रिपरिषद में 11 महिलाएं हैं, जिनमें से दो तो कैबिनेट मंत्री हैं। हालांकि आधी आबादी को एक-तिहाई हिस्सा देने की बात बरसों से चल रही है लेकिन कोई देता नहीं है। बहरहाल, एक तरफ सरकार में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ी है तो राजभवनों में कम हो गई है। थोड़े दिन पहले तक देश में आठ महिला राज्यपाल या उप राज्यपाल थीं। लेकिन अब यह संख्या घट कर पांच रह गई है। महिलाएं रिटायर हुईं तो उनकी जगह नई महिलाओं को नहीं नियुक्त किया गया। आने वाले दिनों में महिलाओं की संख्या और घट सकती है।

CM Yogi Adityanath ने किया नई जनसंख्या नीति का विमोचन, कहा- समाज में आएगी खुशहाली, सब साथ दें

महिला राज्यपालों में सबसे पहले मृदुला सिन्हा गोवा के राजभवन से रिटायर हुई थीं। थोड़े दिन बाद ही उनका निधन हो गया। इस साल मार्च में पुड्डुचेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी को उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले हटा दिया गया। पिछले दिनों केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने आठ राज्यपाल नियुक्त किए या तबादले किए तो उसमें झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु रिटायर हो गईं। उनका कार्यकाल वैसे पिछले ही साल पूरा हो गया था लेकिन इस महीने उनकी विदाई हुई है।

उड्डयन मंत्री सिंधिया ने पदभार ग्रहण करते ही दी 8 नई उड़ानों की सौगात, मंत्री बनते ही होने लगी बरनोल की राजनीति

इनमें से किसी की जगह नई महिला राज्यपाल नियुक्त नहीं की गई। अगले महीने मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला का कार्यकाल पूरा होने वाला है। उनको छोड़ दें तो अभी चार ही महिला राज्यपालों का कार्यकाल बचा हुआ है। उत्तर प्रदेश के राजभवन में आनंदी बेन पटेल हैं तो उत्तराखंड में बेबी रानी मौर्य हैं। छत्तीसगढ़ के राजभवन में अनुसुईया उईके हैं तो तेलंगाना में तमिलिसाई सौंदर्यराजन हैं, जिनके पास पुड्डुचेरी का भी प्रभार है। देखना है कि अगली नियुक्ति में कुछ नई महिलाएं राजभवन ( women Governor house ) पहुंचती हैं या नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्कॉर्पियो और ऑटो की भीषण टक्कर में 8 की मौत, 9 से ज्यादा लोग गंभीर
स्कॉर्पियो और ऑटो की भीषण टक्कर में 8 की मौत, 9 से ज्यादा लोग गंभीर