nayaindia World leaders crowd in Gujarat गुजरात में विश्व नेताओं की भीड़
बूढ़ा पहाड़
राजरंग| नया इंडिया| World leaders crowd in Gujarat गुजरात में विश्व नेताओं की भीड़

गुजरात में विश्व नेताओं की भीड़

direction of civil war

गुजरात में साल के अंत में विधानसभा के चुनाव हैं। उससे पहले सभी पार्टियों ने अपना अपना प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। सभी पार्टियां अपने दम पर चुनाव की तैयारी कर रही हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि सरकार ने भाजपा के प्रचार के लिए विश्व नेताओं को उतार दिया है। गुजरात में अगले कुछ दिन तक विश्व नेताओं का जमावड़ा लगा रहना है। ध्यान रहे पिछले विधानसभा चुनाव से पहले भी ऐसा ही देखने को मिला था। पिछला चुनाव नवंबर 2017 में होना था, उससे दो महीने पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का गुजरात दौरा हुआ था। उन्होंने अहमदाबाद में रोड शो भी किया था और बुलेट ट्रेन सहित कई परियोजनाओं की घोषणा हुई थी। उस चुनाव में जापान का सहयोग और बुलेट ट्रेन एक बड़ा मुद्दा थे।

इस बार चुनाव से छह-सात महीने पहले ही विश्व नेताओं का दौरा शुरू हो गया है। इस समय मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लुएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडेनॉम गैब्रिएसस गुजरात पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तीन दिन के लिए गुजरात प्रवास पर हैं। इस दौरान जामनगर में पारंपरिक औषधि के वैश्विक केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान प्रविंद जगन्नाथ और डब्लुएचओ के महानिदेशक गैब्रिएसस भी मौजूद रहेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख की मौजूदगी में पारंपरिक औषधि केंद्र के निर्माण की बुनियाद रखे जाने का बड़ा महत्व है। प्रधानमंत्री वैश्विक आयुष निवेश के एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

इन दोनों विश्व नेताओं का दौरा खत्म होगा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का दौरा शुरू होगा। वे 21 अप्रैल को सीधे गुजरात पहुंचेंगे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। देश के तमाम बड़े उद्योगपति वहां उनको मिलेंगे और नए उद्योग लगाने व निवेश की घोषणा करेंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कई और बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। गुजरात पहुंच कर भारत दौरा शुरू करने के उनके कार्यक्रम को लेकर कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में गुजराती लोग ब्रिटेन में रहते हैं इसलिए उनका दौरा गुजरात से शुरू हो रहा है।

चाहे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ हों या डब्लुएचओ के प्रमुख टेड्रोस गैब्रिएसस हों या ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हों, इन सबका गुजरात दौरा अनायास नहीं हो रहा है। यह साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रख कर प्लान किया गया है। चुनाव की घोषणा में अभी छह महीने का समय है। इस बीच कई और विश्व नेता गुजरात का दौरा कर सकते हैं। ध्यान रहे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद चुनाव से इतर भी दुनिया के बड़े नेताओं का गुजरात दौरा होता रहा है। जैसे सितंबर 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने किया था और फरवरी 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया था।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 8 =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लुइस सुआरेज ने ब्राजील ग्रेमियो के लिए दागा गोल
लुइस सुआरेज ने ब्राजील ग्रेमियो के लिए दागा गोल