2020 में तीन बार दिवाली! - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

2020 में तीन बार दिवाली!

साल 2020 को किस तरह से याद किया जाएगा। सारे लोग इस बात पर सहमत होंगे कि इसे कोरोना वायरस की महामारी के साल के तौर पर याद किया जाएगा। कोरोना महामारी ने देश के एक एक आदमी का जीवन प्रभावित किया है। सो, सब नागरिक अपनी अपनी मुश्किलों के हिसाब से कोरोनो वर्ष के तौर पर इसे याद करेंगे। एक बड़ा वर्ग सोशल मीडिया पर इस प्रचार में जुटा है कि साल 2020 को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साल के तौर पर याद किया जाएगा। उनका कहना है कि इस साल पांच सौ साल की गलती को सुधारा गया है और हिंदुओं के ऐतिहासिक अपमान का बदला लिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों तक ने पांच सौ साल का मुद्दा बनाया हुआ है।

इस बीच यह कहने वाले लोग भी हैं कि इस साल को इसलिए भी याद किया जाएगा क्योंकि इस साल तीन बार दिवाली मनेगी। एक बार कोरोना के कारण मनी, दूसरी बार मंदिर निर्माण के कारण और तीसरी पारंपरिक दिवाली मनाई जाएगी। ध्यान रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होली के तुरंत बाद पहली दिवाली मनवाई थी। उन्होंने देश के लोगों से अपील की थी कि वे पांच अप्रैल को शाम में अपने अपने घरों पर पांच दीये जलाए।
सो, लोगों ने दीये जलाए और अनेक जगह लोगों ने पटाखे छोड़े। इसके बाद दूसरी दिवाली उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मनवाई। अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के एक दिन पहले यानी चार अगस्त को शिलान्यास के रोज यानी पांच अगस्त को उनके कहने पर देश भर में बड़ी संख्या में लोगों ने दीपोत्सव मनाया। इसके बाद 14 नवंबर को कार्तिक मास की अमावस्या को पारंपरिक दिवाली मनाई जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow