सोना 140 रुपये चमका, चाँदी 500 रुपये उछली

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर त्योहारी माँग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 140 रुपये चमककर 32,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 32,120 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। औद्योगिक ग्राहकी बढ़ने से चाँदी भी 500 रुपये की छलांग लगाकर 39,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। विदेशों से मिली जानकारी के अनुसार, लंदन का सोना हाजिर 4.65 डॉलर की गिरावट में 1,218.25 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.90 डॉलर की लुढ़ककर 1,221.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पड़ने से पीली धातु को बल मिला है। लेकिन, निवेशकों की मुनाफावसूली के दबाव में सोने के भाव लुढ़क गये हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दिसंबर में एक बार फिर ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना का दबाव भी पीली धातु पर बना हुआ है।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.02 डॉलर की गिरावट में 14.54 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।

49 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।