भारत दौरे में स्पिनरों की अहम भूमिका होगी : कमिंस - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

भारत दौरे में स्पिनरों की अहम भूमिका होगी : कमिंस

मुंबई। आस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस ने कहा है कि भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज़ में इन पिचों पर स्पिनरों की अहम भूमिका होगी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 14 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेली जानी है,

इसका दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट और तीसरा मैच 19 जनवरी को बेंगलुरू में आयोजित होगा। कमिंस ने आस्ट्रेलियाई टीम के भारत पहुंचने पर पत्रकारों से कहा,“ मेरे हिसाब से दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारतीय पिचों पर सबसे अधिक स्पिनरों की अहम भूमिका रहती है।

इसे भी पढ़ें :- टेस्ट फॉर्म को भारत में भी जारी रखेंगे लाबुशैन : मार्क वॉ

लेकिन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में स्पिन गेंदें काफी असाधारण होती हैं।” आस्ट्रेलिया ने गत वर्ष भारत में पांच वनडे मैचों की सीरीज़ में 0-2 से पिछड़ने के बाद 3-2 से जीत अपने नाम की थी। कमिंस ने कहा,“ पिछली सीरीज़ में हम दो स्पिनरों के साथ खेले थे और विपक्षी टीम ने भी दो स्पिनर उतारे थे, ऐसे में साफ है कि यह बहुत ही अहम है, खासकर मध्य ओवरों में यह बहुत अहम होता है।”

आस्ट्रेलियाई टीम दो विशेषज्ञ स्पिनरों के साथ भारत दौरे पर आई है जिसमें लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन एगर और लेग स्पिनर एडम जम्पा शामिल हैं। भारत की पिचों के बारे में पूछने पर कमिंस ने कहा,“ भारतीय पिचों पर गेंद मैच के आगे बढ़ने के साथ ही काफी मुलायम हो जाती है और बाकी देशों की तुलना में यहां गेंदबाज़ी करना आसान हो जाता है।” तेज़ गेंदबाज़ ने कहा कि छोटी लेकिन तेज़ उछाल भरी पिचों पर खेलने की अपनी अलग चुनौतियां हैं।

उन्होंने कहा,“ नयी गेंद से खेलना यहां चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता है गेंद मुलायम हो जाती है और उस पर खेलना आसान हो जाता है जबकि बाकी देशों में ऐसा नहीं होता है।” उन्होंने कहा,“ लेकिन यहां पिचें फिर भी काफी चुनौतीपूर्ण है, यहां के मैदान काफी छोटे और तेज़ हैं जो आस्ट्रेलियाई पिचों से बिल्कुल अलग हैं। विकेट पर पेस और बाउंस कम मिलता है लेकिन वनडे बिल्कुल अलग प्रारूप है और इसमें खेलना अलग होता है।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});