विंडीज को हराकर अफगानिस्तान ने किया सीरीज पर कब्जा

लखनऊ। नवीन उल हक (3 विकेट) के नेतृत्व में अपनी कसी हुई गेंदबाजी के बूते अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी-20 मैच में 29 रनों से हरा दिया।

इसी के साथ अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल कर ली है। यह मैच यहां के अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

उल्लेखनीय है कि यह मैदान अफगानिस्तान टीम का दूसरा घरेलू मैदान है। बीसीसीआई ने भारत में यह मैदान अफगानिस्तान को दिया है।

यह लगातार छठी सीरीज से जब अफगानिस्तान ने टी-20 सीरीज न गंवाई हो। इससे पहले उसने अपनी अंतिम टी-20 सीरीज विंडीज के खिलाफ ही 2017 में 3-0 से गंवाई थी।

यह अफगानिस्तान की विश्व विजेता विंडीज के खिलाफ टी-20 में पहली सीरीज जीत है। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए।

बड़े हिटरों से भरपूर विंडीज की टीम अफगानी गेंदबाजों के सामने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 127 रन ही बना सकी। शाई होप ने टीम के लिए 46 गेंदों पर 54 रन संघर्ष किया लेकिन वह अकेले लड़ाके साबित हुए। उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल रहा।

मुजीब उर-रहमान ने लेंडल सिमंस (7) को 13 के कुल स्कोर पर आउट कर विंडीज को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। यहां से अफगानिस्तान ने लगातार विकेट लेने जारी रखे।

होप ने हालांकि बीच में एक छोर संभाले रखते हुए टीम की उम्मीदों को किसी तरह बनाए रखा था लेकिन दूसरे छोर से साथ न मिलने के कारण वह भी कुछ नहीं कर पाए। 19वें ओवर की पहली गेंद पर गुलबदीन नैब ने उन्हें पवेलियन भेज विंडीज को छठा झटका दिया।

होप के बाद सलामी बल्लेबाज इविन लुइस टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जिन्होंने 24 रनों का योगदान दिया। कप्तान केरन पोलार्ड ने 11 रन बनाए। पोलार्ड को नवीन ने अपना शिकार बनाया।

इससे पहले, अफगानिस्तान ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबज के 52 गेंदों पर 79 रन बनाए। असगर अफगान ने 20 गेंदों पर 24 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के दम पर भी मेजबान टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares