अहमदाबाद टेस्ट : भारत की स्थिति मजबूत, इंग्लैंड के 6/91

Must Read

अहमदाबाद। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (3/28) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (3/35) के शानदार प्रदर्शन से भारत ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इंग्लैंड ने चायकाल तक छह विकेट पर 91 रन बनाए हैं और वह अभी 69 रन पीछे है तथा उस पर एक लिहाज से पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है।

चायकाल तक इंग्लैंड की ओर से डेनियल लॉरेंस 23 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 19 रन तथा बेन फोक्स 25 गेंदों पर छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाकर 160 रनों की लीड हासिल कर ली थी। लंच तक इंग्लैंड ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए लेकिन दूसरे सत्र में अक्षर और अश्विन ने इंग्लिंश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसा दिया।

अश्विन ने पहले जैक क्रावली (5) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। अश्विन हालांकि अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके। इसके बाद अक्षर ने डॉमिनिक सिब्ले को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया। सिब्ले ने 21 गेंदें खेल तीन रन बनाए। नए बल्लेबाज के रुप में उतरे बेन स्टोक्स को अक्षर ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। स्टोक्स ने नौ गेंदों पर दो रन बनाए।

इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा चुकी थी और कप्तान जोए रूट पर टीम की पारी को संभालने का जिम्मा था। इस बीच अक्षर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों स्टंप्स कराकर ओली पोप को आउट किया और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। पोप ने 31 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए। रुट एक छोर से पारी संभाले रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। रूट 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रुप में आउट हुए।

इससे पहले, भारत ने ऋषभ पंत (101) के बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 96) और अक्षर पटेल (43) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाया। भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया।

दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के पहले सेशन में पहले दो घंटे तक भारत को कोई नुक्सान नहीं होने दिया और आठवें विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के सहारे भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था। लेकिन तभी पटेल टीम के 365 के स्कोर पर दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए। उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया।

पटेल के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया। सुंदर एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया।

सुंदर ने पंत के साथ भी सातवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की थी। उनके अलावा रोहित शर्मा ने 49, चेतेश्वर पुजारा ने 17, अजिंक्य रहाणे ने 27 और रविचंद्रन अश्विन ने 13 रन बनाए। वहीं, शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने चार और जेम्स एंडरसन ने तीन जबकि जैक लीच ने दो विकेट लिए।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Monsoon का आज UP में प्रवेश! दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मुंबई में दो दिन मूसलाधार का अलर्ट

नई दिल्ली | Monsoon 2021 Latest Update: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए सुखद खबर है कि राज्य में मानसून...

More Articles Like This