बुमराह की वापसी, विश्वकप से पहले युवाओं पर नज़र

गुवाहाटी। भारतीय क्रिकेट टीम अपने नववर्ष के अभियान की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ करने जा रही है और रविवार को गुवाहाटी में सीरीज़ के पहले ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में उतरेगी जहां उसकी निगाहें आगामी विश्वकप से पूर्व अपनी युवा ब्रिगेड के प्रदर्शन पर लगी होंगी।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को इस वर्ष आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी ट्वंटी 20 विश्वकप में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उससे पहले टीम के लिये अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन को तलाशना बड़ी चुनौती है।

भारत ने हाल ही में अपने मैदान पर बंगलादेश और वेस्टइंडीज़ से ट्वंटी 20 सीरीज़ में काफी चुनौतियां झेली हैं और दोनों ही सीरीज़ में वह 2-1 के अंतर से जीतने में सफल हुआ। हालांकि भारतीय टीम को इन दोनों ही सीरीज़ में फील्डिंग, गेंदबाजी और बल्लेबाजी सभी विभागों में विपक्षियों से कड़ी चुनौती झेलनी पड़ी जो उसके लिये बड़ा सबक साबित हुई हैं। अब देखना होगा कि श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के खिलाड़ी किन विभागों में कितने सुधार के साथ उतरते हैं।

मौजूदा सीरीज़ में स्टार ओपनर रोहित शर्मा को आराम दिया गया है लेकिन टीम के प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की वापसी अहम मानी जा रही है। प्रतिष्ठित विजडन की दशक की सर्वश्रेष्ठ ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय टीम में विराट के साथ अन्य भारतीय के रूप में स्थान बनाने वाले बुमराह वर्तमान में भारतीय टीम के बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ों में गिने जाते हैं जिनका लोहा सबसे अधिक डैथ ओवरों में माना जाता है। 26 वर्षीय बुमराह अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ की शुरूआत से ही टीम से बाहर हैं।

उन्होंने पिछले काफी समय से ट्वंटी 20 क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ से पहले नेट पर जमकर अभ्यास किया है और उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाह रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares