अभी नहीं कहा जा सकता कैसा होगा अगला ओलंपिक: आईओसी

जेनेवा/नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा है कि जापान की राजधानी टोक्यो में अगले वर्ष जुलाई में होने वाले अगले ओलंपिक का स्वरूप कैसा होगा इसके बारे में अभी से कुछ नहीं कहा जा सकता।

टोक्यो ओलंपिक इस साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था, लेकिन कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अब इसका आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक किया जाएगा।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह पहली बार है जब शांतिकाल में ओलंपिक खेलों का आयोजन टाला गया है। यह ओलंपिक मानवता और एकजुटता का उत्सव होगा।

बाक ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, खेलों का आयोजन सुरक्षित माहौल में करना जरूरी है। अभी इसमें एक साल और दो महीने का समय है। सुरक्षित ओलंपिक के आयोजन के लिए क्या कदम उठाने होंगे इसका अभी से कयास लगाना जल्दबाजी होगी।

उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों के सुरक्षित आयोजन के लिए एक संयुक्त कार्यसमिति का गठन किया गया है। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ भी उसका हिस्सा हैं। आईओसी खेलों के लिए सुरक्षित आयोजन के लिए डब्ल्यूएचओ की सलाह पर निर्भर है। यह सहमति पत्र शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और गैर-संचारी रोगों के नियंत्रण के संबंध में है। बाक और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने इस पर हस्ताक्षर किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares