दूसरा टेस्ट मैच भारत की पकड़ में

Must Read

चेन्नई। भारत के दौरे पर आई इंगलैंड की टीम से पहला टेस्ट मैच शर्मनाक तरीके से हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार वापसी की है। भारत ने दूसरे टेस्ट पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत को यह मैच जीतने के लिए सात विकेट गिराने हैं, जबकि इंगलैंड को मैच जीतने के लिए अब भी 429 रन बनाने हैं, जबकि उसके तीन खिलाड़ी आउट हो चुके हैं। गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 418 रन से ज्यादा का लक्ष्य नहीं हासिल किया जा सका है।

ऊपर से चेन्नई में चेपक स्टेडियम कम मैदान में गेंद खूब टर्न ले रही है, जिसकी वजह से इंगलैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को नहीं खेल पा रहे हैं। मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक बनाया। अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से उन्होंने एक शानदार रिकार्ड बनाया है। एक ही मैच में पांच विकेट लेने और शतक बनाने का कारनामा उन्होंने तीन बार कर दिया है। उनसे ज्यादा बार यह कारनामा सिर्फ इयान बॉथम ने किया है।

अश्विन ने तीन बार यह कारनामा करके दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर गैरी सोबर्स का रिकार्ड तोड़ा है। गैरी सोबर्स, मुश्ताक अहमद, जैक कैलिस और शाकिब अल हसन दो-दो बार यह कारनामा कर चुके हैं। बहरहाल, रविचंद्रन अश्विन की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने इंगलैंड को 482 रन का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करते हुए उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 53 रन पर तीन विकेट गंवा दिए।

चौथे दिन जब इंगलैंड बल्लेबाजी करने उतरेगा तो उसे जीत के लिए 429 रन चाहिए होंगे। 482 रन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए शुरुआत कुछ खास नहीं रही। अक्षर पटेल ने डोम सिब्ले को तीन रन पर चलता किया। उसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्स को आउट किया और उसके बाद फिर अक्षर पटेल ने जैक लीच को आउट कर दिया। इस मैच में अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया और वो आखिरी तक टिके रहे। उनके शतक की बदौलत भारत की बढ़त को 482 रन तक पहुंची। उनके अलावा विराट कोहली ने 62 रन की पारी खेली।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

फेरबदल या ध्यान भटकाना?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में फेरबदल की चर्चा एक बार फिर शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री मंत्रालयों की...

More Articles Like This