चेन्नई टेस्ट: रूट का दोहरा शतक, इंग्लैंड के 4/454 रन

Must Read

चेन्नई। कप्तान जोए रूट (नाबाद 209) के करियर के पांचवें दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने यहां एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 454 रन बना लिए हैं।

चायकाल के समय रूट 353 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगा चुके हैं जबकि ओली पोप 73 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 24 रनों पर नाबाद हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 67 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड ने दूसरे दिन दूसरे सेशन में एक विकेट खोकर 99 रन बनाया।

भारत की ओर से बुमराह को दो और अश्विन को एक तथा अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम को एक मिला है। इंग्लैंड ने लंच के बाद तीन विकेट पर 355 रन से आगे खेलना शुरू किया। रूट ने 156 और बेन स्टोक्स ने अपनी पारी को 63 रन से आगे बढ़ाया।

रूट और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी हुई। लंबी होती जा रही इस साझेदारी को नदीम ने स्टोक्स को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराकर तोड़ा। स्टोक्स अपनी पारी में 19 रन और जोड़कर टीम के 387 के रूकोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए।

स्टोक्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए पोप ने इंग्लैंड के साथ मिलकर चायकाल तक इंग्लैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया। रूट ने चायकाल से पहले ही अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया। उन्होंने अश्विन की गेंद पर छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। रूट छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं। रूट का घर से बाहर यह तीसरा दोहरा और पिछले तीन टेस्ट मैचों में दूसरा शतक है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया। रूट ने अपनी पारी को 128 रन से आगे बढ़ाया। स्टोक्स नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे।

दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड का स्कोरबोर्ड जारी रखा और लंच तक मेहमान टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। विकेट को अच्छी तरह से पढ़ चुके रूट ने 260 गेंदों पर अपना 150 रन पूरा किया। रूट का भारत में टेस्ट में यह तीसरा बेस्ट स्कोर है। स्टोक्स ने भी जिम्मेदारी से खेलते हुए रूट का अच्छा साथ निभाया।

भारत के पास 112वें ओवर में अश्विन की गेंद पर स्टोक्स को रन आउट करने का मौका था। लेकिन वाशिंगटन सुंदर का थ्रो ज्यादा दूर था।स्टोक्स ने लंच से पहले अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 76 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डोमिनीक सिब्ले ने 87 जबकि डेनियल लॉरेंस खाता खोले बिना आउट हुए।

 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Breaking News: लोजपा में फूट के बाद पहली बार चिराग ने दी प्रतिक्रिया, पार्टी को बताया मां जैसा…

पटना | लोजपा के टूटने के बाद से अकेले पड़े चिराग पासवान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. बिहार...

More Articles Like This