खेल समाचार

reveal : BCCI ने एमएस धोनी को T20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर क्यों नियुक्त किया है?

Share
reveal : BCCI  ने एमएस धोनी को T20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर क्यों नियुक्त किया है?
मुंबई | पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का टी20 ( Dhoni to mentor for T20 ) वर्ल्डकप में टीम मेंटर के रूप में नियुक्त किया गया है। यह सभी के लिए एक आश्चर्यजनक निर्णय था। एम एस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है। इसके बाद धोनी ने IPL के अलावा कहीं भी दिखाई नहीं दिये थे। काफी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के एक साल बाद एमएस धोनी को टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का मेंटर नियुक्त किया गया है। धोनी ने पहले खुद को एक बड़े हिट बल्लेबाज के रूप में दुनिया के सामने पेश किया और जब उन्होंने आईसीसी विश्व टी 20 के उद्घाटन में एक युवा भारतीय क्रिकेट टीम को खिताबी जीत दिलाई, जो दिलचस्प रूप से कप्तान के रूप में उनका पहला काम था। इसके बाद उन्होंने उन्हें दो और प्रमुख ICC ट्राफियां ( 2011 में ODI WC और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी ) में टीम का नेतृत्व कर दोनों ट्राफियां भारत के नाम की। और इस प्रकार उनकी स्थिति को सबसे महान में से एक के रूप में सील कर दिया। Dhoni to mentor for T20 also read: T20 World Cup के बाद Virat Kohli देंगे कप्तानी से इस्तीफा

BCCI ने इसलिए थामा माही का हाथ

इसलिए यह तर्कसंगत लगता है कि एक टीम जो 2013 के बाद से अपने पहले प्रमुख आईसीसी खिताब की तलाश कर रही है वह किसी ऐसे व्यक्ति को शामिल करेगी जिसने अपने करियर के दौरान तीन बार ऐसा किया हो। एक रिपोर्ट के अनुसार BCCI धोनी को टीम की बेहतर रणनीति बनाने में मदद करने के लिए लाया है। MS मेंटर के रूप में आए हैं क्योंकि डगआउट में उनकी मौजूदगी से टीम को बेहतर रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। जब आपके पास इस तरह के संसाधन हैं, तो क्यों न उन्हें सही समय पर इस्तेमाल किया जाए। और यह तथ्य कि वह पहले से ही आईपीएल 2021 में यूएई में होगा निर्णय को काफी सुविधाजनक बनाता है।

इस निर्णय से जड़ेजा हैरान ( Dhoni to mentor for T20 )

हालाँकि, कॉल को सार्वभौमिक स्वीकृति के साथ पूरा नहीं किया गया है। भारत के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा हैरान थे कि टीम को इस समय एक मेंटर की जरूरत क्यों है। सोनी स्पोर्ट्स पर जडेजा ने कहा कि मैं हैरान हूं। एमएस धोनी से बड़ा कोई प्रशंसक नहीं है। मेरा मानना ​​​​है कि एमएस धोनी पहले कप्तान थे जिन्होंने जाने से पहले अगला कप्तान बनाया या वे जब चाहें बदलते रहते थे। जब आप बने और चले गए और उस खिलाड़ी ने उस टीम को एक अलग स्तर पर ले लिया है, तो एक कोच है जो टीम को विश्व नंबर 1 पर ले गया है। रातोंरात क्या हुआ कि एक सलाहकार की आवश्यकता थी? यह सोच मुझे थोड़ा हैरान कर रही है।
Published

और पढ़ें