खेल समाचार

एमएस धोनी बनाम केन विलियमसन, मिशेल सेंटनर ने दो कप्तानों के बीच बड़ा अंतर बताया

ByNI Desk,
Share
एमएस धोनी बनाम केन विलियमसन, मिशेल सेंटनर ने दो कप्तानों के बीच बड़ा अंतर बताया
न्यूजीलैंड के क्रिकेटर मिशेल सेंटनर उन कुछ भाग्यशाली खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने आधुनिक युग के दो महान कप्तानों एमएस धोनी और केन विलियमसन के नेतृत्व में खेला है। सेंटनर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में विलियमसन के नेतृत्व में खेलते हैं, जबकि धोनी आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स में उनके कप्तान रहे हैं। विशेष रूप से, एमएस धोनी और केन विलियमसन ने कप्तान के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत कुछ हासिल किया है। पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने 2007 में टी 20 विश्व कप जीत, 2011 में एकदिवसीय विश्व कप जीत और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के लिए मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सीएसके को 4 आईपीएल खिताब जीत दिलाई। दूसरी ओर, केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीतकर न्यूजीलैंड को पहला आईसीसी खिताब दिलाया। विलियमसन ने 2019 में एकदिवसीय विश्व कप और 2021 में टी 20 विश्व कप के फाइनल में ब्लैक कैप्स का नेतृत्व किया है। ( dhoni vs Williamson) also read: टीएमसी के डेरेक ओब्रायन अनियंत्रित व्यवहार के लिए राज्यसभा के शेष सत्र के लिए निलंबित

धोनी और विलियमसन के बीच समानताएं

जहां धोनी और विलियमसन के बीच कई समानताएं हैं, वहीं सेंटनर दोनों कप्तानों के बीच प्रमुख अंतर पर प्रकाश डालते हैं। सेंटनर के अनुसार, धोनी अपने मध्य-खेल की प्रवृत्ति पर बहुत निर्भर करते हैं। लेकिन विलियमसन हर छोटे विवरण की योजना पहले से बनाना और सभी घटनाओं के लिए तैयार रहना पसंद करते हैं। धोनी बहुत सहज कप्तान हैं। उन्होंने कई मैचों में कप्तानी की है। वह बहुत मुश्किल परिस्थितियों में रहा है। उसके पास सिर्फ यह जानने की क्षमता है कि खेल में क्या होगा। वह आपको स्टंप्स के पीछे से काफी अच्छे व्यूज देंगे। पिछले चार वर्षों से सीएसके के साथ जुड़ना और हमारे समय के सबसे महान कप्तानों और खिलाड़ियों में से एक के तहत खेलना काफी शानदार है।

सेंटनर तीन टी 20 आई में न्यूजीलैंड के लिए स्टैंड-इन कप्तान ( dhoni vs Williamson)

उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि वहीं दूसरी ओर केन ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले से काफी प्लानिंग करते हैं। वह बहुत आराम से और शांत हैं। जब आप पंप के नीचे होते हैं तो यह एक खिलाड़ी के रूप में आपकी मदद करता है। दिलचस्प बात यह है कि सेंटनर तीन टी 20 आई में न्यूजीलैंड के लिए स्टैंड-इन कप्तान रहे हैं, हाल ही में कोलकाता में भारत के खिलाफ। स्पिनर ने खुलासा किया कि उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम, धोनी और विलमसन को करीब से देखकर कप्तानी के कुछ लक्षण सीखे हैं। मैं काफी भाग्यशाली रहा हूं कि मैं पिछले कुछ वर्षों में ब्रेंडन, केन और एमएस के नेतृत्व में खेल पाया। सेंटनर ने कहा कि आप अपने कप्तानों की बातों को नोट करते हैं और जब आप टीम का नेतृत्व करते हैं तो इसे लागू करने का प्रयास करते हैं। अगर मैं उनकी नियम पुस्तिका से कुछ चीजें लेने का प्रबंधन करता हूं, तो मैं एक कप्तान के रूप में अच्छा करूंगा। ( dhoni vs Williamson)
Published

और पढ़ें