nayaindia David Johnson पूर्व भारतीय क्रिकेटर डेविड जॉनसन का निधन
खेल समाचार

पूर्व भारतीय क्रिकेटर डेविड जॉनसन का निधन

ByNI Sports Desk,
Share

नई दिल्ली। कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन (David Johnson) का गुरुवार सुबह 52 वर्ष की आयु में बेंगलुरु में निधन (Death) हो गया। 16 अक्टूबर 1971 को जन्मे डेविड जॉनसन (David Johnson) ने 1990 के दशक के मध्य में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जॉनसन ने अक्टूबर 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में डेब्यू किया। जॉनसन के करियर का सबसे शानदार पल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान 157.8 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी करना था।

उनका आखिरी टेस्ट मैच 1996 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था। अपनी गति से क्षमता दिखाने के बावजूद, उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लंबा नहीं रहा और उन्होंने भारत के लिए वनडे मैच (ODI Match) नहीं खेले। हालांकि, उनके घरेलू करियर में कर्नाटक के लिए खेलना भी शामिल था, जहां उन्होंने घरेलू प्रतियोगिताओं में टीम की सफलता में योगदान दिया। उन्होंने 1995-96 के रणजी ट्रॉफी सत्र में केरल के खिलाफ 152 रन देकर 10 विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसने उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। इसके बाद उन्होंने 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिरोज शाह कोटला में एकमात्र टेस्ट मैच में डेब्यू किया था।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में, उन्होंने 39 मैचों में 28.63 की औसत और 47.4 की स्ट्राइक रेट से 125 विकेट लिए। वह एक निचले क्रम के बल्लेबाज थे, जिनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक भी था। 33 लिस्ट ए खेलों में, उन्होंने 41 विकेट लिए। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का उनका आखिरी मैच 2015 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में था।

डेविड जॉनसन के निधन पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रिया-

बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ‘एक्स’ पर लिखा हमारे पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन (David Johnson) के परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना। खेल में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने पोस्ट किया मेरे क्रिकेट साथी डेविड जॉनसन के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना। बहुत जल्दी चले गए ‘बेनी’! गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने लिखा डेविड जॉनसन के निधन से दुखी हूं। भगवान उनके परिवार और प्रियजनों को शक्ति दे।

यह भी पढ़ें:

पटना हाईकोर्ट से बिहार आरक्षण कानून रद्द

नीट पेपर लीक मामले में आरोपियों ने कबूला, एक दिन पहले मिल गया था प्रश्न पत्र

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें