nayaindia सीनियर खिलाड़ियों के लिए एचआई शुरू करेगी कोचिंग कोर्स - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

सीनियर खिलाड़ियों के लिए एचआई शुरू करेगी कोचिंग कोर्स

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते हॉकी इंडिया (एचआई) ने बताया है कि वह इस समय बेंगलुरू स्थिति भारतीय खेल प्राधीकरण (साई) केंद्र में रह रहे पुरुष और महिला टीम की खिलाड़ियों के लिए एक ‘बेसिक’ कोचिंग कोर्स शुरू करेगी। इसमें सीनियर पुरुष टीम के 32 खिलाड़ी और सीनियर महिला टीम की 23 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। यह कोर्स ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

यह कोर्स एचआई के कोचिंग एजुकेशन पाथवे कार्यक्रम का हिस्सा है जो 2019 में लांच हुआ था। भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी पहले ही एचआई के लेवल-1 कोच सर्टिफिकेट हासिल कर चुकी हैं। इन खिलाड़ियों को 36 घंटे का ऑनलाइन सेशन करना पड़ेगा और इसके बाद एक ऑनलाइन एग्जाम भी देना होगा।पुरुष खिलाड़ियों के लिए यह एग्जाम 11 मई और महिला खिलाड़ियों के लिए यह एग्जाम 15 मई को होगा।

इस पर एचआई के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, “एचआई में हम इस मुश्किल समय में भी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम बिना किसी रुकवाट के अपनी नीतियों को चालू रख सकें। साथ ही हर रोज की गतिविधियों को कैसे चालू रख सकें। इस समय हमारी कोर टीम बेंगलुरू के साई केंद्र में है, इसलिए हमने सोचा कि उन्हें कोचिंग के बारे में जानकारी देने का यह मौका अच्छा होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

19 + 20 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
व्यक्ति, समाज और जगत का एक सिद्धान्त
व्यक्ति, समाज और जगत का एक सिद्धान्त