Naya India

भारत ने घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता स्वर्ण

Horse Riding :- भारत ने चार दशकों के अंतराल के बाद ड्रेसाज प्रिक्स सेंट-जॉर्जेस में स्वर्ण पदक जीतकर एशियाई खेलों की घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में इतिहास रच दिया, जब सुदीप्ति हजेला, दिव्यकृति सिंह, हृदय छेदा और अनुश अग्रवाल की चौकड़ी ने मंगलवार को यहां टीम प्रतियोगिता में जीत हासिल की। सुदीप्ति (चिंस्की पर), दिव्यकृति (एड्रेनालिन फ़िरफोड), हृदय (केमक्सप्रो एमराल्ड) और अनुष (एट्रो पर) की भारतीय टीम ने 209.206 प्रतिशत अंक हासिल किए और मेजबान चीन से आगे रही, जिसने 204.882 अंक हासिल किए। हांगकांग ने 204.852 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। यह एशियाई खेलों में टीम ड्रेसाज स्पर्धा में भारत का दूसरा पदक है, जब जीतेंद्रजीत सिंह अहलूवालिया, गुलाम मोहम्मद खान और रघुबीर सिंह की टीम ने कांस्य पदक जीता था, जब खेल ने नई दिल्ली में 1982 के संस्करण में अपनी शुरुआत की थी। 

भारत के तीनों स्वर्ण पदक 1982 के एशियाई खेलों में व्यक्तिगत इवेंटिंग, टीम इवेंटिंग और व्यक्तिगत टेंट पेगिंग में आए, जो 1982 के बाद कभी आयोजित नहीं किए गए। हांगझोउ से पहले भारत ने एशियाई खेलों में 3 स्वर्ण, 3 रजत और 6 कांस्य पदक जीते थे। 2018 में, भारत ने घुड़सवारी में दो रजत पदक जीते, दोनों इवेंटिंग में आए, जिसमें फवाद मिर्जा व्यक्तिगत प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे और फिर राकेश कुमार, आशीष मलिक और जितेंद्र सिंह के साथ टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। लेकिन सुदीप्ति हजेला, दिव्यकृति सिंह, हृदय छेदा और अनुश अग्रवाल के युवा संयोजन ने मंगलवार को सभी बाधाओं को पार करते हुए हांगझोउ में भारतीय घुड़सवारी के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। 

ड्रेसाज में, प्रतियोगिता सवार और घोड़े के बीच समन्वय का आकलन करने के लिए होती है क्योंकि वे 20 गुना 60 मीटर के क्षेत्र में पूर्व निर्धारित गतिविधियों की एक श्रृंखला करते हैं, जिन्हें ‘आंकड़े’ या “मूवमेंट्स” के रूप में जाना जाता है। सभी प्रतियोगिताओं में, घोड़े को तीन गति दिखानी होती हैं: चलना, घूमना और कैंटर के साथ-साथ अखाड़े में सममित रूप से रखे गए 12 अक्षरों वाले मार्करों के भीतर और बीच में सहज बदलाव। मंगलवार को, भारतीय सवारों और उनके घोड़ों ने कम से कम पेनल्टी अंकों के साथ इस सेट का प्रदर्शन किया, और इस प्रकार स्वर्ण पदक जीता। सुदीप्ति ने कुल 66.706 अंक प्राप्त किये, दिव्याकृति को 68.176 अंक मिले, हृदय को 69.941 अंक मिले और अनुश को 71.088 अंक प्राप्त हुए और वे चीनी प्रतिस्पर्धियों से आगे रहकर शीर्ष स्थान पर रहे। (आईएएनएस)

Exit mobile version