आईसीसी ने बदला सुपर ओवर का नियम - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

आईसीसी ने बदला सुपर ओवर का नियम

दुबई विश्व कप फाइनल में इस बार अजीबो-गरीब स्थिति आ गयी थी। मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई रहा था और फाइनल का फैसला बॉउंड्री कॉउंटबैक के आधार पर लिया गया था। यानी जिस टीम ने अपनी पारी में ज्यादा बॉउंड्री मारी वह टीम विजेता बनी। इस आधार पर इंग्लैंड पहली बार विश्व कप विजेता बन गया। इस नियम की दुनिया भर में चौतरफा आलोचना हुई जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस नियम को बदलने का फैसला कर डाला।

दुबई में अपनी बोर्ड बैठक में आईसीसी ने फैसला किया कि वैश्विक टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल और फ़ाइनल में यदि टीमें सुपर ओवर में एक बराबर रन बनाती हैं तो सुपर ओवर को बार-बार कराया जाएगा जब तक कोई टीम जीत नहीं जाती। यदि यह नियम इस साल के विश्व कप से पहले होता तो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड एक और सुपर ओवर खेलते और मैच का फैसला बॉउंड्री कॉउंटबैक के आधार पर नहीं होता। इंग्लैंड निर्धारित पारी में ज्यादा बॉउंड्री मारने के कारण विजेता बना था।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि यह परिवर्तन जीतने के लिए विपक्षी टीम से ज्यादा रन बनाने के सिद्धांत को ध्यान में रख कर किया गया है। आईसीसी ने साथ ही कहा कि उसकी क्रिकेट समिति और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति इस बात से सहमत थी कि सुपर ओवर से मैच का रोमांचक समापन होता है। आईसीसी ने बताया कि सुपर ओवर अब टी-20 और 50 ओवर के विश्व कप के हर मैच में इस्तेमाल होगा जबकि अब तक यह सिर्फ नॉकऑउट दौर में ही इस्तेमाल होता था और ग्रुप चरण में स्कोर बराबर रहने पर मैच टाई रहता था।

इसे भी पढ़ें : ट्विटर के बाद अब वॉटसन का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक

Latest News

भारत का जुलाई के अंत तक 50 करोड़ से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य था लेकिन भारत बायोटेक के कारण रहेगा अधूरा
भारत का जुलाई के अंत तक 50 करोड़ से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य था लेकिन भारत बायोटेक के कारण रहेगा अधूरा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});