nayaindia भारत ने बंगलादेश को भी धो डाला - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

भारत ने बंगलादेश को भी धो डाला

पर्थ। 16 साल की युवा ओपनर शेफाली वर्मा की 39 रन की आतिशी पारी और लेग स्पिनर पूनम यादव (18 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला टीम ने अपना शानदार अभियान जारी रखते हुए आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में सोमवार को बंगलादेश को 18 रन से पराजित कर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने अपने पहले मैच में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को चौंकाया था और अब उसने बंगलादेश का शिकार कर लिया।

भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 142 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद बंगलादेश की चुनौती को आठ विकेट पर 124 रन पर थाम लिया। बड़े शॉट खेलने के लिए मशहूर शेफाली ने मात्र 17 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाते हुए 39 रन बनाए। उन्होंने तानिया भाटिया (2) के साथ पहले विकेट के लिए 16 रन और जेमिमा रॉड्रिग्स (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। शेफाली छठे ओवर में टीम के 53 के स्कोर पर आउट हुईं। शेफाली ने पारी के पहले ही ओवर में जहांआरा आलम की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ दिया। उन्होंने दूसरे ओवर में सलमा खातून पर भी छक्का उड़ाया।

यह भी पढ़ें:- महिला टी-20 विश्व कप: भारत ने बांग्लादेश को दिया 143 का लक्ष्य

हालांकि इस ओवर में तानिया भाटिया आउट हो गयीं लेकिन शेफाली पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने तीसरे ओवर में जहांआरा की गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। शेफाली ने छठे ओवर में पन्ना घोष पर छक्का मारा और इसी ओवर की तीसरी गेंद पर वह आउट हो गयीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 11 गेंदों में आठ रन बनाए। उनका विकेट 78 के स्कोर पर गिरा। जेमिमा 37 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रुप में 92 के स्कोर पर पवेलियन लौटी। बंगलादेश के गेंदबाजों ने भारत की तूफानी शुरुआत के बाद अच्छी वापसी की और भारत को 20 ओवर में 142 रन तक रोक दिया।

रिचा घोष ने 14 गेंदों में दो चौकों की मदद से 14 रन और वेदा कृष्णामूर्ति ने 11 गेंदों में चार चौकों के सहारे नाबाद 20 रन बनाए। कृष्णामूर्ति ने 18वें ओवर में नाहिदा अख्तर की गेंदों पर तीन चौके उड़ाए। इस ओवर में 15 रन पड़े और भारत के स्कोर को गति मिल गयी। वरना 17 ओवर की समाप्ति तक भारत का स्कोर 114 रन था। शिखा पांडे सात रन पर नाबाद रहीं। भारत ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में 132 रन बनाए थे। भारत के 142 रन इस टूर्नामेंट में अब तक किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर है। बंगलादेश की तरफ से कप्तान सलमा ने 25 रन पर दो विकेट और पन्ना घोष ने 25 रन पर दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें:- शेफाली की आतिशी पारी से भारत ने बनाए 142 रन

लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगलादेश की पूरी टीम भारतीय गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन के सामने टिक नहीं पायी। लेग स्पिनर पूनम ने चार ओवर में 18 रन पर तीन विकेट, तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी ने चार ओवर में 33 रन पर दो विकेट और शिखा पांडे ने चार ओवर में 14 रन पर दो विकेट तथा लेफ्ट ऑर्म स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड ने चार ओवर में 25 रन पर एक विकेट लेकर बंगलादेश को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया। भारत की पारी में विस्फोटक 39 रन बनाने वाली शेफाली को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। पहला विकेट पांच रन पर गंवाने के बाद मुर्शिदा खातून (30) और संजीदा इस्लाम (10) ने दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की।

बंगलादेश एक समय दो विकेट पर 61 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था लेकिन 66 रन तक चार विकेट गिर जाने के बाद वह मुकाबले से बाहर हो गया। विकेटकीपर निगार सुलताना ने 26 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 35 रन बनाकर टीम को लक्ष्य तक ले जाने की कोशिश की लेकिन 17वें ओवर में गायकवाड ने जैसे ही सुल्ताना को आउट किया बंगलादेश का संघर्ष समाप्त हो गया। निचले क्रम में फाहिमा खातून ने 17, जहांआरा आलम ने 10 और रुमाना अहमद ने 13 रन बनाए। बंगलादेश की टीम आठ विकेट पर 124 रन तक ही पहुंच सकी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

nine − six =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जी-23 का समर्थन मिलेगा थरूर को
जी-23 का समर्थन मिलेगा थरूर को