India controls world cricket : कोई भी भारत के खिलाफ कदम नहीं उठाएगा
खेल समाचार | विदेश| नया इंडिया| India controls world cricket : कोई भी भारत के खिलाफ कदम नहीं उठाएगा

भारत विश्व क्रिकेट को नियंत्रित करता है क्योंकि पैसा भारत में निहित है- प्रधान मंत्री इमरान खान

India controls world cricket

इस्लामाबाद |  पाकिस्तान के प्रधान मंत्री और पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान खान ने एक बार फिर विश्व क्रिकेट में भारत की ताकत की पुष्टि करते हुए दावा किया कि विश्व क्रिकेट उनके पड़ोसी के नियंत्रण में है। इमरान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीमों के हाल ही में पाकिस्तान दौरों से हटने से निराश थे। मिडिल ईस्ट आई को दिए एक इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा कि कोई भी देश भारत के खिलाफ इस तरह का कदम नहीं उठाएगा क्योंकि इसमें काफी पैसा शामिल है। पैसा अब एक बड़ा खिलाड़ी है। खिलाड़ियों के साथ-साथ क्रिकेट बोर्ड के लिए भी। पैसा भारत में है इसलिए मूल रूप से भारत अब विश्व क्रिकेट को नियंत्रित करता है। कोई भी भारत के साथ ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा क्योंकि वे जानते हैं कि इसमें शामिल रकम, भारत बहुत अधिक धन का उत्पादन कर सकता है। ( India controls world cricket)

also read: IPL 2021 एलिमिनेटर: विराट कोहली ने IPL भविष्य पर दिया बड़ा बयान, कहा – वफादारी RCB के साथ है

पीएम नरेंद्र मोदी ने चाहा तो पीसीबी ढ़ह जाएगा

पाकिस्तान के आगे पीएम ने जोड़ा कि इंग्लैंड ने खुद को नीचा दिखाया। मुझे लगता है कि इंग्लैंड में अभी भी यह भावना है कि वे पाकिस्तान जैसे देशों के साथ खेलने के लिए बहुत बड़ा उपकार करते हैं। इसका एक कारण यह है कि जाहिर तौर पर पैसा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमिज़ राजा ने गुरुवार 7 अक्टूबर को साझा किया कि भारत और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का उनके देश के क्रिकेट बोर्ड पर बड़ा प्रभाव है। राजा ने हाल ही में पीसीबी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। राजा ने खुलासा किया कि अगर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया कि पीसीबी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से कोई धन नहीं मिलना चाहिए, तो पीसीबी ढह जाएगा।

पीसीबी को 50% आईसीसी द्वारा वित्त पोषित

राजा ने पाकिस्तान की सीनेट की स्थायी समिति की बैठक में कहा कि पीसीबी को 50% आईसीसी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जिसे बीसीसीआई द्वारा 90% वित्त पोषित किया जाता है या एक तरह से भारतीय व्यापारिक घराने पाकिस्तान क्रिकेट चला रहे हैं। अगर कल भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लगता है कि हम पाकिस्तान को कोई फंडिंग नहीं देंगे तो यह क्रिकेट बोर्ड गिर सकता है। न्यूजीलैंड सरकार के सुरक्षा अलर्ट का हवाला देते हुए न्यूजीलैंड ने पिछले महीने रावलपिंडी में शुरुआती मैच के दिन सीमित ओवरों के दौरे से हाथ खींच लिया था।

सुरक्षा चिंताओं को लेकर पाकिस्तान के दौरे से बाहर किया (India controls world cricket)

इस बीच इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी हवाला दिया कि क्षेत्र की यात्रा के बारे में बढ़ती चिंताओं के कुछ ही दिनों बाद न्यूजीलैंड ने भी सुरक्षा चिंताओं को लेकर पाकिस्तान के दौरे से बाहर कर दिया। हालांकि पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त, क्रिश्चियन टर्नर ने पुष्टि की कि ईसीबी द्वारा खिलाड़ी कल्याण के आधार पर निर्णय लिया गया था।पाकिस्तान ने पिछले साल तीन मैचों की टेस्ट और टी 20 श्रृंखला के लिए यूके में COVID-19 महामारी के चरम पर इंग्लैंड की यात्रा की। जिसने टेलीविजन अधिकारों के सौदों में ECB को लाखों बचाया। ( India controls world cricket)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
IIT बॉम्बे स्कूली छात्रों के लिए उद्यमिता ओलंपियाड की मेजबानी करेगा, विजेता को 1.5 लाख रुपये मिलेंगे
IIT बॉम्बे स्कूली छात्रों के लिए उद्यमिता ओलंपियाड की मेजबानी करेगा, विजेता को 1.5 लाख रुपये मिलेंगे