nayaindia T20 World Cup में भारत ने रचा इतिहास, मैच में कई रिकॉर्ड्स
खेल समाचार

T20 World Cup में भारत ने रचा इतिहास, मैच में कई रिकॉर्ड्स

ByNI Sports Desk,
Share
Image Credit: BCCI

भारत ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज करने के साथ ही T20 World Cup में 2 पॉइंट्स भी हासिल कर लिए। और न्यूयॉर्क में खेले गए इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 6 रन से अपने नाम कर लिया। साथ ही इस जीत के साथ टीम इंडिया ग्रुप ए में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं।

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। और टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पारी की शुरुआत की। साथ ही पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी की शुरुआत शाहीन अफरीदी ने की। रोहित शर्मा ने शाहीन के पहले ओवर में सिक्स लगा दिया। और इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज के गुरूर को भी तोड़ दिया। साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में पारी के पहले ओवर में शाहीन अफरीदी को छक्का लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज बन गए। और इससे पहले उन्होंने कोलंबो में भी ऐसा ही किया था।

भारत ने T20 World Cup में किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज काने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं। साथ ही भारत ने पाकिस्तान को सातवीं बार हराया हैं। इसमें 2007 T20 World Cup का टाई हुआ मैच भी शामिल हैं। लेकिन तब भारत बॉल आउट में जीता था। साथ ही टीम इंडिया के बाद इस मामले में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान और उसके बाद श्रीलंका का नाम आता हैं। जिसमे पाकिस्तान ने बांग्लादेश को और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 6 बार हराया हैं।

जसप्रीत बुमराह का इस मैच में कमाल का प्रदर्शन रहा। उन्होंने 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर 3 विकेट लिए। साथ ही बुमराह ने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को भी आउट किया। जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बुमराह ने केवल 19 रन पर 2 विकेट लिए थे। जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

भारत ने इस मैच में 19 ओवर में 119 रन बनाए थे। और वह टी20 में इससे पहले कभी भी इतने छोटे स्कोर का बचाव नहीं कर पाया था। लेकिन टीम इंडिया ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 138/6 के स्कोर का बचाव किया था। और अब भारत ने उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने टी20 इतिहास में सबसे छोटा स्कोर डिफेंड कर लिया हैं।

T20 World Cup में भारत ने सबसे छोटा टारगेट डिफेंड करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया हैं। और इस मामले में उसने श्रीलंका की बराबरी कर ली हैं। जिन्होंने 2014 में चटगांव में न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रन के टारगेट को बचाया था। और भारत ने अब 10 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ 120 रन के टारगेट को डिफेंड कर लिया हैं।

यह भी पढ़ें :- 

टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित हुआ ये खिलाड़ी, जीता करोड़ों फैंस का दिल

भारत ने पाकिस्तान को छह रन से हराया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें