टी-20: भारत को मिली करारी हार - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

टी-20: भारत को मिली करारी हार

अहमदाबाद। भारत को हिटमैन के नाम से मशहूर ओपनर रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी–20 मुकाबले में विश्राम देने का फैसला भारी पड़ा और टीम इंडिया को शुक्रवार को विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड के हाथों आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा।

भारत ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 20 ओवर में सात विकेट पर 124 रन का मामूली स्कोर बनाया और इंग्लैंड को लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इंग्लैंड ने 15.3 ओवर में दो विकेट पर 130 रन बनाकर मैच समाप्त किया और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इंग्लैंड की भारत के खिलाफ 15 टी-20 मुकाबलों में यह आठवीं जीत है। भारत की हार से स्टेडियम में हजारों दर्शकों को काफी निराशा हुई।भारत की पारी में तीन विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। सीरीज का दूसरा मैच इसी स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा।

छोटा स्कोर होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के पास करने के लिए कुछ बचा नहीं था। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के नहीं होने से भारतीय गेंदबाजी पहले ही कमजोर पड़ चुकी थी । टीम में तीन स्पिनर थे लेकिन वे भी कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए। इंग्लैंड के ओपनरों जैसन रॉय और जोस बटलर ने छह ओवर के पॉवरप्ले में 50 रन जोड़कर भारत का संघर्ष समाप्त कर दिया। बटलर 24 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर पगबाधा हुए।

बटलर का विकेट 72 के स्कोर पर गिरा। रॉय एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्हें वाशिंगटन सुन्दर ने पगबाधा किया। रॉय ने 32 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाये। जानी बेयरस्टो ने नाबाद 26 और डेविड मलान ने नाबाद 24 रन बनाकर इंग्लैंड को आसान जीत दिला दी। बेयरस्टो ने अपनी पारी में 17 गेंदों में एक चौका और दो छक्के लगाए जबकि मलान ने 20 गेंदों में दो चौके और एक छक्का मारा। मलान ने विजयी छक्का मारकर मैच समाप्त किया।

इससे पहले भारत के स्कोर में आधे से ज्यादा का योगदान श्रेयस अय्यर का रहा जिन्होंने टी-20 का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। अय्यर ने 48 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 67 रन बनाये। ऋषभ पंत ने 21 और हार्दिक पांड्या ने 19 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली अपना खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारत ने शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में नयी ओपनिंग जोड़ी मैदान में उतारी। नियमित ओपनर रोहित शर्मा को विश्राम दिया गया। इंग्लैंड की तरफ पहला ओवर डालने आये लेग स्पिनर आदिल राशिद, इस ओवर में मात्र दो रन गए। दूसरा ओवर तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के हाथों में था। आर्चर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर राहुल को बोल्ड कर दिया। आर्चर की गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स में घुस गयी। राहुल चार गेंदों में एक रन ही बना सके इसके बाद मैदान में उतरे कप्तान विराट कोहली। यह विकेट मैडन ओवर रहा।

विराट ने तीसरे ओवर में राशिद की गेंद पर मिड ऑफ पर क्रिस जॉर्डन को आसान कैच थमा दिया। विराट पांच बॉल में खाता खोले बिना आउट हो गए। विराट ने बैकफुट से बड़ा शॉट मारने की कोशिश की लेकिन जॉर्डन को सीधा कैच थमा बैठे। भारत का तीन रन पर दूसरा विकेट गिर गया। विराट के जाने के बाद मैदान पर कदम रखा फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत ने । उन्होंने राशिद की आखिरी गेंद पर भारतीय पारी का पहला चौका मारा।

पंत ने अगले ओवर में रिवर्स अंदाज में आर्चर की गेंद को विकेटकीपर के सिर के ऊपर से छक्के के लिए उठा दिया। पंत ने टेस्ट सीरीज में भी जेम्स एंडरसन पर रिवर्स स्वीप के जरिये चौका मारा था। आर्चर पर पंत का शॉट वाकई अद्भुत था। उन्होंने आर्चर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर ओवर समाप्त किया।

तेज गेंदबाज मार्क वुड ने राउंड द विकेट आते हुए शिखर को बोल्ड कर दिया। शिखर ने बड़ा शॉट मारने की कोशिश की लेकिन वह गेंद की लाइन के कहीं आसपास नहीं थे और अपना विकेट गंवा बैठे। वुड ने इससे पहले शिखर को सटीक बाउंसर डालकर चौंकाया था। शिखर 12 गेंदों पर चार रन ही बना सके और उन्हें रोहित की जगह उतारने का दांव फ्लॉप रहा। छह ओवर के पॉवरप्ले में भारत ने 22 रन बनाये और तीन विकेट गंवाए।

श्रेयस अय्यर ने सातवें ओवर में वुड की गेंद पर लेग साइड में चौका निकाला। सात ओवर के बाद भारत का स्कोर 29 रन था जो एक धीमी शुरुआत थी। पंत और अय्यर अब पारी को संभालने की कोशिश कर रहे थे। अय्यर ने नौंवें ओवर में सैम करेन की आखिरी गेंद पर चौका मारा। अय्यर ने 10वें ओवर में बेन स्टोक्स पर शानदार चौका लगाया। अय्यर अब पंत से आगे निकल गए। पंत ने इसी ओवर में स्टोक्स की गेंद को उठाया लेकिन जानी बेयरस्टो को आसान कैच दे बैठे। भारत ने 48 के स्कोर पर चौथा विकेट गंवाया। पंत ने 23 गेंदों पर 21 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। भारत के 10 ओवर में 48 रन ही बने। अय्यर ने 11वें ओवर में राशिद की गेंद पर फील्डर के हाथों के पास से उठता हुआ चौका लगाया और भारत के 50 रन पूरे कर दिए। उन्होंने इसी ओवर में एक और चौका लगाया।

हार्दिक पांड्या मैदान में आने के बाद रन गति तेज नहीं कर पा रहे थे। चार विकेट जल्दी गिर जाने का दबाव साफ़ नजर आ रहा था। 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर मात्र 63 रन था। अय्यर ने अगले ओवर में वुड की दूसरी गेंद पर थर्डमैन पर चौका लगाया। लेकिन जिस रन गति की भारत को जरूरत थी वह नहीं मिल पा रही थी। काफी समय से मैदान से बाहर रहे हार्दिक के बल्ले से भी बड़े शॉट नहीं निकल पा रहे थे। पांड्या ने आखिर अपनी खामोशी तोड़ी और स्टोक्स पर 77 मीटर लम्बा छक्का जड़ दिया और अगली गेंद को विकेट के पीछे चौके के लिए भेज दिया। 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 83 रन पहुंच गया।

अय्यर ने 16वें ओवर में आर्चर की पहली दो गेंदों पर चौके लगाकार भारत की रन गति को सुधार दिया। अय्यर ने अगले ओवर में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उनका अर्धशतक 36 गेंदों में पूरा हुआ।अय्यर ने जॉर्डन के इस ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मारा और भारत के 100 रन पूरे कर दिए। लेकिन अगले ओवर में आर्चर ने पांडया को जॉर्डन के हाथों कैच करा दिया। भारत का पांचवां विकेट 102 के स्कोर पर गिरा। अय्यर और पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 44 गेंदों पर 54 रन की साझेदारी की। पांड्या ने 21 गेंदों पर 19 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। शार्दुल ठाकुर आते ही आउट हो गए। उन्होंने डेविड मलान को कैच थमा दिया। भारत का छठा विकेट 102 के स्कोर पर ही गिर गया।

अय्यर ने टी-20 में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया और वह आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर मलान को बॉउंड्री पर कैच दे बैठे। अय्यर ने 67 रन बनाये। भारत की पारी 124 पर रुकी। अक्षर पटेल सात और वाशिंगटन सुन्दर तीन रन पर नाबाद रहे ।इंग्लैंड की तरफ से आर्चर के तीन विकेट के अलावा राशिद, वुड, स्टोक्स और जॉर्डन ने एक-एक विकेट लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Jaipur Covid Care Center : कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जयपुर में आठ हजार बैड का कोविड केयर सेंटर तैयार, बढ़ाए जा सकेंगे 10 हजार तक बैड
Jaipur Covid Care Center : कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जयपुर में आठ हजार बैड का कोविड केयर सेंटर तैयार, बढ़ाए जा सकेंगे 10 हजार तक बैड