भारत ने 5-0 से न्यूजीलैंड को हराया

नई दिल्ली। भारत ने नए रिकार्ड बनाते हुए न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी-20 शृंखला में 5-0 से हरा दिया। पांच मैचों की शृंखला इस अंतर से जीतने वाला भारत पहला देश बन गया है। भारत पहली बार लगातार आठ मैच जीतने में भी सफल रहा है। टी-20 शृंखला का आखिरी मैच भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को सात रन से हराया। इससे पहले के दो मैचों में भारत ने सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी।

इस जीत के साथ ही भारत पांच मैच की शृंखला में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश बन गया। साथ ही टीम इंडिया पहली बार लगातार आठ मैच जीतने में सफल रही। भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 163 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 156 रन बनाए। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी को हैमिल्टन में होगा।

इस जीत के साथ ही कप्तान विराट कोहली के भी नए रिकार्ड बने हैं। वे सबसे ज्यादा 10 दोपक्षीय सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बने हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने नौ सीरीज जीती है।इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन ने सात, वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी ने छह और महेंद्र सिंह धोनी ने पांच दोपक्षीय सीरीज जीते थे। भारत तीसरी बार विदेश में दोपक्षीय सीरीज में सभी मैच जीतने में सफल रहा।

भारत ने शृंखला का पहला मैच ऑकलैंड में हुआ, जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया था। दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ, जिसमें भारत ने 15 गेंद बाकी रहते सात विकेट से जीत हासिल की थी। तीसरा और चौथा मैच टाई रहा, जिनका नतीजा सुपर ओवर में निकला। हैमिल्टन टी-20 में रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्के लगाकर टीम को न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज जिताई थी। जबकि चौथे वेलिंगटन मैच में राहुल और कोहली ने जीत दिलाई थी। पांचवां मैच भारत ने सात रन से जीता, जिसमें रोहित शर्मा ने 60 रन की शानदार पारी खेल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares