भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द

जोहानसबर्ग। आईपीएल की तैयारियों में लगे भारतीय क्रिकेटरों का इस महीने टी-20 सीरीज के लिए प्रस्तावित दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना नामुमकिन है और यह दौरा एक तरह से रद्द हो गया है जिससे क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है।

आईपीएल को 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल का अब आयोजन 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक संयुक्त अरब अमीरात में होगा जिसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भारत सरकार से हरी झंडी भी मिल गयी है।

आईपीएल को हरी झंडी मिलने के बाद सभी आठ आईपीएल टीमें टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारियों में व्यस्त हो गयी हैं और 20 अगस्त से टीमों की यूएई रवानगी शुरू हो जायेगी। दक्षिण अफ्रीका के भी कई खिलाड़ी आईपीएल में खेलते नजर आएंगे।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चपेट में आने से पूर्व ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) वित्तीय दिक्कतों से जूझ रहा था। ऐसी उम्मीद है कि बोर्ड पांच सितंबर को अपनी वार्षिक बैठक में आंशिक लाभ की घोषणा कर सकता है लेकिन संगठन के ऊपर 2022 के अंत तक पांच करोड़ 76 लाख अमेरिकी डॉलर का नुकसान होने का खतरा मंडरा रहा है।

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक्स फॉल ने 21 मई को एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा था, हम पिछले दिनों भारत के साथ एक टेलीकांफ्रेंस कर रहे थे और हम उनकी सहमति से अगस्त में निर्धारित हुई तीन टी-20 मैचों की सीरीज को लेकर उत्साहित थे।
इस सीरीज के होने से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को एक करोड़ डॉलर का फायदा होता और उसे अपने कर्जे में काफी राहत मिल जाती लेकिन बोर्ड ने इस राशि आने वाले महीनों में कमाई के अनुमान से हटा दिया है जिससे साफ़ है कि अब यह सीरीज नहीं होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares