• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

IPL-14 : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच T20 Cricket के महाकुंभ कल से शुरू, पहले मैच में रोहित व कोहली आमने-सामने

Must Read

Chennai | वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया के सबसे मशहूर टी20 लीग-इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन की शुरूआत कल से होगी। पहले मुकाबले में पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना रॉयल चेलेंजर बेंगलोर (RCB) की टीम से होगा जिसने अबतक टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है। मुम्बई इंडियंस (MI) की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में है जबकि रॉयल चेलेंजर बेंगलोर (RCB) की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों में है।

यह लगातार दूसरा सीजन से जब IPL के मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुआ पिछला सीजन भी दर्शकों के बिना आयोजित हुआ था। भारत में इस साल टी20 विश्व कप (T20 World Cup) का भी आयोजन होना है, ऐसे में आईपीएल (IPL) टेस्ट इवेंट साबित होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए IPL का सुरक्षित आयोजन कराना जरूरी है जिससे वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को यह दिखा सके कि वह Corona जैसे विकट परिस्थितियों में भी बड़ा टूर्नामेंट आयोजित करने में सक्षम है।

ICC ने अंतिरम मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिओफ एलार्डी (Geoff Allardy) ने कहा था कि टी20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन भले ही भारत में होना है लेकिन क्रिकेट की वैश्विक संस्था बैकअप प्लान तैयार कर रही है। उन्होने कहा, हम फिलहाल योजना के अनुसार ही चल रहे हैं लेकिन हमारे पास प्लान बी भी है। हालांकि हम इस पर जोर नहीं दे रहे हैं और BCCI के साथ काम कर रहे हैं। अगर ऐसा समय आता है तो हम अन्य प्लान पर आगे बढ़ेंगे।

IPL का आयोजन छह शहरों में होगा और किसी भी टीम का इस सीजन में कोई घरेलू मैदान नहीं होगा। लीग के पहले चरण के 20 मैच Chennai और Mumbai में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले Ahmedabad और Delhi में होंगे। यहां 16 मुकाबले होंगे। इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले Bengaluru और Kolkata और होंगे। प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में होंगे।

इसे भी पढ़ें :-Centurion ODI : फखर जमान का शतक, पाकिस्तान ने द.अफ्रीका को हराकर 2-1 से जीती सीरीज

IPL का भारत में लौटना स्पिनरों के लिए अच्छा है क्योंकि यहां वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं। पिछले सीजन में तेज गेंदबाजों ने सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में जगह बनाई थी। शीर्ष 10 सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से सात तेज गेंदबाज थे। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कैगिसो रबादा (Kagiso Rabada) ने 30 विकेटों के साथ पर्पल कैप जीती थी।

सभी टीमों के लिए सबसे बड़ी चुनौती खिलाड़ियों के आउटडोर गतिविधियां नहीं होने पर उन्हें प्रेरित रखना होगी। UAE में टीम होटलों में निजी बीच मौजूद थे लेकिन यहां ऐसी व्यवस्था नहीं है और खिलाड़ी होटल के कमरे में ही समय बिता सकते हैं। कई खिलाड़ी पहले ही बायो बबल में रहने को चुनौतीपूर्ण बता चुके हैं। इस कारण कई शीर्ष खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था।

इसे भी पढ़ें :-UEFA Champions League : चेल्सी ने कवार्टर फाइनल मुकाबले में पोर्तो को 2-0 से हराया

मार्क वुड (Mark Wood) और डेल स्टेन (Dale Steyn) जैसे खिलाड़ी मिनी नीलामी से हट गए थे जबकि जोश हेजलवुड, मिशेल मार्श और दोश फिलिप ने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही नाम वापस ले लिया था। हालांकि अभी भी कई विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट में शामिल हैं। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के अक्षर पटेल (Akshar Patel) क्वारेंटीन में रहने के कारण पहला मुकाबला नहीं खेल सकेंगे।

हालांकि रॉयल चेलेंजर बेंगलोर (RCB) के देवदत्त पडीकल (Devadatta Padikal) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के नीतीश राणा (Nitish Rana) के कोविड टेस्ट नतीजे नेगेटिव आने पर दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम से जुड़ गए हैं। मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के अनुसार, वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) के जो ग्राउंडस्टाफ Corona संक्रमित पाए गए थे उन्हें आईसोलेशन में रखा गया है।

इसे भी पढ़ें :-Bangal Election 2021 : BJP नेता मिथुन चक्रवर्ती का कोलकाता में Roadshow करना पड़ा रद्द

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

सत्य बोलो गत है!

‘राम नाम सत्य है’ के बाद वाली लाइन है ‘सत्य बोलो गत है’! भारत में राम से ज्यादा राम...

More Articles Like This