IPL 2021: IPL के इन नियमों में किया गया बदलाव,स्टेडियम से बाहर गई गेंद को बदला जाएगा - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

IPL 2021: IPL के इन नियमों में किया गया बदलाव,स्टेडियम से बाहर गई गेंद को बदला जाएगा

आज शाम सात बजे से IPL के 14वें सीजन का आगाज होने जा रहा है. IPL का पहला मैच मुंबई इंडियंस(MI) और रॉयल चैलेंजर बेंगलोर(RCB) के बीच होगा.चेन्नई(CHANNAI) के चेपॉक(CHEPAUK) स्टेडियम में भिड़ेंगे आरसीबी(RCB)और MI के धुरंधर. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने अभी तक IPL का एक भी सीजन नहीं जीता है. लेकिन कोहली के पास कई दिग्गज है तो इस बार कोहली दूसरी टीमों को मात दे सकते है. तो वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा के नाम IPL के कई खिताब दर्ज है.आज के मुकाबले में यह देखना रोचक होगा कि किस का पलड़ा भारी रहता है. कोरोना महामारी के कारण IPL के मैच बिना दर्शकों के कराए जाएंगे। IPLका पिछला सीजन दुबई में कराया गया था. जहां मुंबई इंडियंस ने अपना परचम लहराया था. कोविड-19 के खतरनाक माहौल को देखते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने IPLके नियमों में कुछ महत्वपुर्ण बदलाव किये है.

इसे भी पढ़ें IPL 2021: ये खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे टीम का पहला आईपीएल मुकाबला

चेपॉक की स्पिन का दबदबा

मुंबई का कमजोर पक्ष उसका स्पिन विभाग है, जो कि चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की पिच पर बेहद कारगर साबित होगा. मुंबई के पास विकेट हासिल करने वाला स्पिनर नही है। यह कमजोरी मुंबई को भारी पड़ सकती है। बाएं हाथ का स्पिनर क्रुणाल पंड्या रनों पर अंकुश लगा सकते हैं, लेकिन वह विकेट हासिल करने में माहिर नहीं हैं. ऐसे में स्पिन विभाग का जिम्मा युवा राहुल चाहर के कंधो पर आ जाता है जिन्हें IPL का देन माना जाता है। ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने पिछले सत्र में केवल दो मैच खेले थे और देखना है कि इस बार उन्हें कितने मैचों में मौका मिलता है. मुंबई ने अनुभवी पीयूष चावला को टीम से जोड़ा है, लेकिन चाहर और क्रुणाल की मौजूदगी में उन्हें अधिकतर मैचों में बाहर रहना पड़ सकता है. चावला ने IPL में 156 विकेट लिये हैं और वह इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर हैं.

IPL 2021 के कुछ नियमें में किया गया बदलाव

समय में बदलाव-

इस बार IPL के मैचों के समय में बदलाव किया गया है. दोपहर वाले मैच 3:30 बजे से शुरू होगा और टॉस 3 बजे किया जाएगा. वहीं, शाम वाले मैच का टॉस 7 बजे होगा और मैच का आगाज शाम 7:30 बजे से होंगे. इससे पहले IPL के मैच जब भारत में होते थे तो समय 4 बजे और दूसरा मैच रात 8 बजे से शुरू होता था.

टीमों के लिए होमग्राउंड पर नहीं होंगे मैच –

इस बार IPL में टीम के होमग्राउंड पर कोई मैच नहीं होने हैं. कोरोना को देखते हुए बीसीसीआई ने यह फैसला किया है. इस सीजन में कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलने वाला है. यही कारण है कि मुंबई और आरसीबी के बीच होने वाले मैच को चेन्नई में कराया जा रहा है तो वहीं, सीएसके (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स(DC) के बीच मैच को मुंबई के वानखड़े में कराया जा रहा है.

स्टेडियम से बाहर गई गेंद को बदला जाएगा-

यदि कोई बल्लेबाज छक्का लगाता है और गेंद स्टेडियम के बाहर जाती हैं तो उस गेंद को दोबारा मैच में वापस नहीं लाया जाएगा. गेंद को बदला जाएगा या फिर गेंद को सेनेटाइज कर इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

90 मिनट में एक पारी को खत्म करना होगा-

इस बार IPL के मैच में समय पर कड़ी नजर रखी जाएगी. टीम को 90 मिनट के अंदर पारी को खत्म करना होगा, ऐसा नहीं होने पर टीम के कप्तान औऱ खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

शॉर्ट रन का फैसला थर्ड अंपायर के पास होगा –

IPL के दौरान शॉर्ट रन का फैसला अब मैदानी अंपायर नहीं बल्कि थर्ड अंपायर करेंगे. पिछले सीजन में शॉर्ट रन कंट्रोवर्सी भी देखने को मिली थी, जिसका खामियाजा पंजाब किंग्स की टीम को उठाना पड़ा था. इसके अलावा नो बॉल पर भी निगरानी थर्ड अंपायर रखने वाली है.

IPL 2021 में सॉफ्ट सिग्नल नियम

इस सीजन में IPL से सॉफ्ट सिग्नल नियम को हटा दिया गया है. यानि अब मैदानी अंपायर को किसी तरह का कंफ्यूजन होता है तो वो थर्ड अंपायर के पास मदद के लिए जा सकेंगे. पहले मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर की तरफ जाने से पहले सॉफ्ट सिग्नल देना होता था लेकिन अब IPL के मैचों में ऐसा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में किया बदलाब, हेजलवुड की जगह इस खिलाडी को किया शामिल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});