nayaindia आईपीएल का आगाज नौ अप्रैल से - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

आईपीएल का आगाज नौ अप्रैल से

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल के अगले सीजन के मैचों का कार्यक्रम जारी कर दिया है। रविवार को जारी शिड्यूल के मुताबिक नौ अप्रैल से आईपीएल का 14वां सीजन शुरू होगा और 30 मई तक चलेगा। 52 दिन चलने वाले टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल के सभी मुकाबले छह शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे।

गौरतलब है कि आईपीएल का पिछला सीजन कोरोना के कारण मार्च-अप्रैल के बजाय सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया था। इस बार टूर्नामेंट की भारत में वापसी हुई है। पहली बार ऐसा हो रहा है कि देश में टूर्नामेंट होने के बावजूद कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। यानी कि कोलकाता का मैच कोलकाता में और दिल्ली का मैच दिल्ली में नहीं होगा। हर टीम दूसरे शहर में मैच खेलेगी।

आईपीएल के शिड्यूल के मुताबिक इस बार 11 डबल हेडर यानि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे। दोपहर के मैच साढ़े तीन बजे से खेले जाएंगे और शाम के मैच साढ़े सात बजे से शुरू होंगे। सभी आठ टीमों के बीच 52 दिन में फाइनल सहित 60 मैच खेले जाएंगे। फाइनल और प्ले-ऑफ के मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे।

आईपीएल के 14वें सीजन का पहला मैच मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच खेला जाएगा। मुबंई के कप्तान रोहित शर्मा और बेंगलुरू के कैप्टन विराट कोहली हैं। लीग स्टेज के 56 में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू में 10-10 मैच खेले जाएंगे। जबकि दिल्ली और अहमदाबाद में आठ-आठ मैच होंगे। कोरोना के चलते टूर्नामेंट बायो-बबल में खेला जाएगा। लीग स्टेज के दौरान हर एक टीम तीन बार ही यात्रा करके अपने मैच पूरे कर लेगी। महामारी के चलते शुरुआत में दर्शकों की स्टेडियम में एंट्री नहीं रहेगी। बाद में यदि स्थिति ठीक रही और सरकार के साथ बोर्ड को स्थिति ठीक लगी तो दर्शकों को एंट्री दी जा सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

19 − six =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जेल महानिदेशक की हत्या में आतंकी पहलू नहीं: पुलिस जम्मू-कश्मीर
जेल महानिदेशक की हत्या में आतंकी पहलू नहीं: पुलिस जम्मू-कश्मीर