nayaindia Jasprit Bumrah यह ऐसा दिन था जब सभी चीजें मेरे पक्ष में रहीं: बुमराह
खेल समाचार

यह ऐसा दिन था जब सभी चीजें मेरे पक्ष में रहीं: बुमराह

ByNI Sports Desk,
Share
Jasprit Bumrah

मुंबई। एक ऐसे मैच में, जिसमें सभी 12 गेंदबाजों का इकॉनमी रेट 7.00 से अधिक था और उनमें से 10 का इकॉनोमी रेट 10 से भी अधिक था, वहीं मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मात्र 5.25 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए। गुरुवार रात को वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में आईपीएल 2024 के 25वें मैच में बुमराह के 5-21 के शानदार आंकड़े के साथ, मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को 27 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हरा दिया। Jasprit Bumrah

इस मुकाबले में बुमराह की सफलता अधिक प्रशंसनीय थी। आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ (5-10 ) के बाद गुरुवार का (5-21) बुमराह का टूर्नामेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रयास था, जिसने इस सीज़न उनके नाम पांच मैचों में कुल 10 विकेट हो चुके हैं, जिससे 30 वर्षीय को पर्पल कैप मिली। अपनी दमदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए बुमराह (Bumrah) ने कहा कि उनकी सफलता का कारण यह है कि वह गेंदबाजी करते समय सिर्फ एक ट्रिक या किसी एक चीज पर फोकस नहीं करते हैं।

यह दावा करते हुए कि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में गेंदबाजी करना बहुत कठिन है, तेज गेंदबाज ने कहा कि वह पिछले मैच में अपने प्रदर्शन को देखने के बाद नियमित रूप से अपनी विविधताओं की योजना बनाते हैं, अपनी गेंदों को बेहतर बनाने पर काम करते हैं। बुमराह ने कहा मैं कभी नहीं कहूंगा कि मैं पांच विकेट लेना चाहता था। विकेट मुश्किल थी और मैं योगदान से बहुत खुश हूं। इस प्रारूप में, यह गेंदबाजों के लिए बहुत कठिन है।

मैं किसी एक चीज या ट्रिक पर फोकस नहीं करता। मैं अलग-अलग कौशल चाहता हूं। बुमराह (Bumrah) के शानदार स्पैल का अंत छक्के के साथ हुआ। 3.5 ओवर में केवल 15 रन देकर पांच विकेट ले चुके बुमराह को दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने छक्का लगाया और उनके आंकड़े चार ओवर में 21 रन देकर पांच विकेट हो गए। कोई भी गेंदबाज़ टी20 क्रिकेट में और एक ऐसी पारी में जहां 196 रन बने हों इस आंकड़े को खुशी-खुशी स्वीकार करेगा, लेकिन बुमराह इससे भी निराश थे। बुमराह ने कहा अच्छा दिन था।

ये उन दिनों में से एक था जब मैं जो कुछ भी आजमा रहा था वो सब काम कर रहा था। अपनी अंतिम गेंद से थोड़ा निराश हूं, लेकिन टी20 क्रिकेट तो ऐसे ही चलता है। बुमराह ने अपने प्लान के बारे में कहा पहला ओवर होने के बाद मैंने देखा कि नबी भाई की गेंद ग्रिप कर रही थी तो मुझे लगा कि शुरुआत में यह सपाट पिच नहीं होने वाली है। ओस पड़ने के बाद मुझे लगा था कि लेंथ गेंद अच्छी साबित होगी। उसको दिमाग़ में रखते हुए मैं अपनी ताकत पर अड़े रहना चाहता था।

मैं अच्छी हार्ड लेंथ फेंकना चाहता था और आज वह काम आया। पारी के तीसरे और अपने पहले ओवर में ही बुमराह ने विराट कोहली (Virat Kohli) को इशान किशन के हाथों कैच कराया था। इसके बाद बुमराह को सीधे 11वें ओवर में लाया गया क्योंकि फ़ाफ़ डुप्लेसी और रजत पाटीदार दोनों अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। उस ओवर में बुमराह ने केवल चार रन दिए और फिर उन्हें सीधे 17वें ओवर में बुलाया गया। इस ओवर में डुप्लेसी को कैच आउट कराने के साथ अगली गेंद पर महिपाल लोमरोर (Mahipal Lomror) को यॉर्कर पर पगबाधा आउट करते हुए बुमराह ने फिर केवल चार रन खर्च किए।

लंबे समय के लिए आक्रमण से हटाए जाने और वापस आकर विकेट लेने के सवाल पर बुमराह (Bumrah) ने कहा मैं 11 सालों से यही कर रहा हूं तो अब आदत हो चुकी है कि परिस्थिति के हिसाब से तैयार रहूं। आप अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हैं और निगाह रखते हैं कि मैच किधर जा रहा है। ओस पड़ने के बाद विकेट सेट हो गया और गेंद स्किड करने लगी। आप मैच में शामिल होना और दूसरों की मदद करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:

भाजपा सरकार ने 370 की दीवार गिराई: पीएम मोदी

हमारी गेंदबाजी में उतने हथियार नहीं हैं: डु प्लेसिस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें