nayaindia kohli drink black water : ये सेलेब्स भी पीते है काला पानी
kishori-yojna
खेल समाचार | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| kohli drink black water : ये सेलेब्स भी पीते है काला पानी

कैप्टन विराट कोहली ही नहीं ये सेलेब्स भी पीते है काला पानी, कीमत सुन उड़ जायेंगे होश

आजकल लोग अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए कुछ भी कर रहे है। भले ही वो कोई योगा हो या कोई फ्रूट। आजकल भारत में काले पानी का प्रचलन है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह पानी सेहत को अच्छा बनाने के लिए सेवन किया जा रहा है। अब यह एक स्वास्थ्य प्रवृत्ति बन गया है। कई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि टीम इंडिया के कप्तान भी इसका सेवन कर रहे है। विराट के अलावा मलाइका अरोड़ा और श्रुति हासन जैसी हस्तियों को काले पानी की बोतलों के साथ देखा गया है। इसलिए कई लोग स्पष्ट रूप से यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि यह पेय किस चीज से बना है और यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है। ( kohli drink black water )

also read: IPL में Highest Century मारने वाले TOP 10 Batsman

काला पानी क्या है?

काला पानी जिसे अक्सर स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक के रूप में जाना जाता है मूल रूप से क्षारीय पानी है। मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि पानी पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अम्लता को संतुलित करता है। और इसमें फुल्विक एसिड (FvA) होता है, जो पानी को चारकोल रंग देता है। रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इसमें खनिज और विटामिन हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। इंडियन एक्सप्रेस द्वारा प्रकाशित एक लेख में उद्धृत एक विशेषज्ञ के अनुसार काले पानी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ‘मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। कथित तौर पर, इस पानी के अणु अधिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं और शरीर द्वारा तेजी से अवशोषित किए जा सकते हैं।

क्या स्वास्थ्य के दावे सही हैं ( kohli drink black water )

यह कहना मुश्किल है मुख्यतः क्योंकि सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध क्षारीय पानी के लाभों पर बहुत कम वैज्ञानिक आंकड़े हैं। जबकि क्षारीय पानी के कुछ समर्थकों का मानना ​​है कि यह अधिक हाइड्रेटिंग और प्रतिरक्षा के लिए अच्छा है, इसकी पुष्टि करने के लिए बहुत कम स्वतंत्र डेटा है। इसलिए, इसे चुनने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें, विशेष रूप से यह जानने के लिए कि क्या इसके दुष्प्रभाव हैं और इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है।

क्या यह वहनीय है?

काला क्षारीय पानी भारत में आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है। और एक भारतीय ब्रांड भी है जो इसे बनाता है। 500 मिलीलीटर की छह बोतलों के एक पैकेट की कीमत 500 से कुछ अधिक है। कहने की जरूरत नहीं है कि कई भारतीयों के लिए कीमत बहुत अधिक हो सकती है। ऐसा कहा जाता है कि किंग कोहली आम पनी नहीं पीते है। वो अपने लिए एक अलग पानी मंगवाते है। काला पानी एक सामान्य नागरिक के लिए वहन करना मुश्किल है। ( kohli drink black water )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चांद दिखने पर विश्व प्रसिद्ध अजमेर शरीफ में तोपों की सलामी से उर्स का आगाज
चांद दिखने पर विश्व प्रसिद्ध अजमेर शरीफ में तोपों की सलामी से उर्स का आगाज