मैनचेस्टर टेस्ट : इंग्लैंड के 369 रनों के आगे विंडीज लड़खड़ाई

मैनचेस्टर। वेस्टइंडीज ने यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज चायकाल तक अपनी पहली पारी में 59 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए हैं।

वेस्टइंडीज अभी इंग्लैंड के 369 रनों के स्कोर से 310 रन पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष है। चायकाल के समय शामरह ब्रूक्स 17 गेंदों पर चार रन और रोस्टन चेज नौ गेंदों का सामना कर चुके हैं जबकि उन्हें अभी अपना खाता खोलना बाकी है।

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर ने अब तक एक-एक विकेट लिए हैं। इससे पहले, इंग्लैंड को 369 रनों पर आलआउट करने के बाद लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरूआत खराब रही और मेहमान टीम ने एक रन के स्कोर पर ही क्रैग ब्रैथवेट(1) का विकेट गंवा दिया। ब्रैथवेट को ब्रॉड ने कप्तान जोए रूट के हाथों कैच कराया।

ब्रैथवेट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जॉन कैम्पबैल(32) ने संभलकर खेलते हुए होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इसी बीच, कैम्बैल भी टीम के 44 के स्कोर पर आर्चर की गेंद पर रोरी बर्न्‍स को कैच दे बैठे। कैम्पबैल ने 50 गेंदों पर तीन चौके जड़े।

इसे भी पढ़ें :- ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए जड़ा तीसरा सबसे तेज अर्धशतक

वेस्टइंडीज को तीसरा झटका 58 के स्कोर पर शाई होप के रूप में लगा। उन्हें एंडरसन ने विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराया। होप ने 64 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए। होप के आउट होने के बाद ब्रूक्स और चेज ने चायकाल तक विंडीज को और कोई नुकसान नहीं होने दिया।

वहीं, इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में ओली पोप (91), जोस बटलर (67), स्टुअर्ट ब्रॉड (62) और रोरी बर्न्‍स (57) की बेहतरीन पारियों की मदद से संकट से उबरते हुए 369 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने जेम्स एंडरसन (11) को आउट कर इंग्लैंड की पारी समाप्त की।

इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत 258 रनों पर चार विकेट के नुकसान से की थी। टीम के खाते में चार रन ही जुड़े थे कि शेनन गैब्रिएल ने पोप को बोल्ड कर दिया। पोप दूसरे दिन अपने खाते में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और 91 के निजी स्कोर पर ही आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 150 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे।

इसे भी पढ़ें :- बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली का कोविड-19 टेस्ट निगेटिव

पोप के जाने के बाद विंडीज ने कुछ विकेट जल्दी हासिल कर लिए। क्रिस वोक्स (1) को केमार रोच ने अपना शिकार बनाया। गैब्रिएल ने बटलर को पवेलियन भेज इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। रोच ने फिर जोफ्रा आर्चर (3) को आउट कर इंग्लैंड का स्कोर 280 रनों पर आठ विकेट कर दिया।

यहां से लगा कि इंग्लैंड जल्दी निपट लेगी लेकिन ब्रॉड ने डॉम बेस (नाबाद 11) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और नौवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। ब्रॉड ने इस दौरान अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने तेजी से रन बनाए। 356 के कुल स्कोर पर रोस्टन चेज की गेंद पर आउट होने से पहले वो 45 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगा चुके थे।

बेस ने एंडरसन के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 13 रनों का इजाफा और किया। एंडरसन आखिरकार होल्डर का शिकार बने और इंग्लैंड ने मजबूत स्कोर के साथ अपनी पहली पारी का अंत किया। वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार और शैनन गैब्रिएल तथा रोस्टन चेज ने दो-दो जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares