ब्रिस्बेन में सीरीज जीत के साथ नंबर वन रैंकिंग रहेगी दांव पर

ब्रिस्बेन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्टों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए निर्णायक जंग कल से ब्रिस्बेन के मैदान पर शुरू होने जा रही है जिसमें सीरीज जीत के साथ-साथ आईसीसी की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग दांव पर रहेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया 1-1 की बराबरी के साथ चौथे टेस्ट में प्रवेश करने जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में पहला टेस्ट आठ विकेट से जीता था जबकि भारत ने मेलबोर्न में दूसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर सीरीज में बराबरी हासिल की।

सिडनी में तीसरा टेस्ट ड्रा समाप्त हुआ और अब सीरीज का फैसला ब्रिस्बेन में चौथे और निर्णायक टेस्ट से होगा। यदि भारत ब्रिस्बेन टेस्ट को जीतता है या ड्रा खेलता है तो वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखेगा क्योंकि भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया से पिछली सीरीज 2-1 से जीती थी।

यदि ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीतता है तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर एक पोजीशन पर पहुंच जाएगा। यदि भारत ने चौथा टेस्ट जीता या सीरीज 1-1 से बराबर रही तो न्यूज़ीलैंड नंबर एक बना रहेगा। मौजूदा रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड 118 अंकों के साथ पहले, ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ दूसरे और भारत 114 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत इस टेस्ट से पहले अपने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहा है और उसने ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए अपनी अंतिम एकादश घोषित नहीं की है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी है और टीम में एक परिवर्तन किया है। मार्कस हैरिस को चोटिल विल पुकोवस्की की जगह टीम में शामिल किया है। पुकोवस्की कंधे की चोट के कारण इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares