nayaindia ODI history : इसकी शुरुआत की दिलचस्प कहानी
kishori-yojna
खेल समाचार| नया इंडिया| ODI history : इसकी शुरुआत की दिलचस्प कहानी

51 साल पहले आज के दिन खेला गया था पहला वनडे, जानें इसकी शुरुआत की दिलचस्प कहानी

ODI history

आज के दिन, इक्यावन साल पहले, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) खेला गया था। लेकिन इसके शुरू होने के पीछे की कहानी और भी दिलचस्प है। इसलिए, 1963 में शुरू हुए जिलेट कप में घरेलू अंग्रेजी क्रिकेट में एक दिवसीय मैच खेलने का प्रयोग पहले ही किया जा चुका था। हालाँकि, एक दिवसीय खेल अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अवधारणा नहीं थी। इसकी स्थापना के आठ साल बाद, आखिरकार एक ओडीआई हुआ लेकिन यह एक नियोजित मामला नहीं था। बल्कि गुस्साए क्रिकेट प्रेमियों को खुश करने के लिए इसका आयोजन किया गया। (ODI history ) 

also read: COVID-19: कांग्रेस ने CEC से चुनावी रैलियों को रद्द करने का आग्रह किया, लड़की हुन लड़ सकती हूं मैराथन भी स्थगित

क्या हुआ था?

इंग्लैंड 1970-71 में एक टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने आया था और तीसरा टेस्ट 71 के जनवरी की शुरुआत में शुरू होना था। हालांकि, मेलबर्न क्रिकर ग्राउंड (एमसीजी) में टेस्ट के पहले दो दिन धुल गए और तीसरा दिन भी अत्यधिक बारिश के कारण बर्बाद हो जाने के बाद मैच रद्द कर दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एमसीजी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 40 ओवर के खेल की मेजबानी करने का फैसला किया, जिसमें 46,000 लोगों ने इसे स्टैंड से देखा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बिल लॉरी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया।

 दोनों टीमों के 22 लोगों ने डेब्यू किया (ODI history )

उस दिन दोनों टीमों के 22 लोगों ने डेब्यू किया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर के अंदर 190 रन पर आउट हो गया, जिसमें सलामी बल्लेबाज जॉन एड्रिच ने 119 गेंदों में 82 रन बनाए, जो इंग्लैंड का एकमात्र अर्धशतक था। जवाब में, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 34.6 ओवर में इयान चैपल की 103 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली। (ODI history ) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − three =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
फैसला तो लेना ही होगा
फैसला तो लेना ही होगा