फिल सिमंस दोबारा बने विंडीज टीम के कोच - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

फिल सिमंस दोबारा बने विंडीज टीम के कोच

सेंट जोंस। विवादित तरीके से पद से हटाए जाने के तीन वर्ष बाद फिल सिमंस को एक बार फिर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मुख्य काेच नियुक्त किया गया है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (सीडब्ल्यूआई) के साथ नए करार के मुताबिक सिमंस चार वर्ष तक कैरेबियाई टीम के मुख्य काेच रहेंगे।

सिमंस के अलावा इस पद के लिए डेसमंड हेयनस और फ्लायड रीफर भी रेस में थे लेकिन उन्होंने दोनों को पछाड़ते हुए यह पद हासिल किया। वर्ष 2016 में वेस्टइंडीज ने भारत में आयोजित टी-20 विश्व कप का दूसरी बार खिताब जीता था। लेकिन इसके छह माह बाद ही सितंबर में सिमंस को टीम के मुख्य कोच के पद से हटा दिया गया था। सीडब्ल्यूआई ने इसके पीछे सांस्कृतिक और रणनीतिक दृष्टिकोण में मतभेदों का हवाला दिया था।

इसके बाद सिमंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रहे और उनकी काेचिंग में टीम ने 2019 के एकदिवसीय विश्व कप के लिए क्वालीफाई भी किया, हालांकि विश्व कप में अफगानिस्तान की टीम कुछ खास नहीं कर सकी और अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर रही थी।

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने सिमंस को दोबारा टीम का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने पर कहा, “ फिल सिमंस को वापस बुलाना भूतकाल में की गयी गलती को सुधारने जैसा है, लेकिन मुझे विश्वास है कि बोर्ड ने सही समय पर सही व्यक्ति को इस पद के लिए चुना है। मैं फ्लायड रीफर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने टीम के अंतरिम कोच रहते हुए काफी कड़ी मेहनत की। ”
सीडब्ल्यूआई के क्रिकेट निदेशक जिम्मी एडम्स ने कहा, “ एक स्वस्थ चयन प्रक्रिया के बाद फिल सिमंस को दोबारा मुख्य कोच नियुक्त कर मैं बहुत खुश हूं, मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी अंतरराष्ट्रीय टीमों में सुधार के लिए जिस अनुभव और नेतृत्व क्षमता की जरुरत है फिल उसे टीम में लेकर आएंगे।”

इसे भी पढ़ें:- स्मिथ को दोबारा कप्तान बनाना चाहिए : पोंटिंग

56 वर्षीय सिमंस वेस्टइंडीज के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल चुके हैं। वर्ष 1987 से 1999 तक सिमंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए वेस्टइंडीज की ओर से 26 टेस्ट और 143 वनडे मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में सिमंस ने 22.26 की औसत से 1002 रन बनाए जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनके नाम 28.93 की औसत से 3675 रन दर्ज हैं, इसमें पांच शतक और 18 अर्धधतक हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *