nayaindia Rachael Haynes retires international cricket राचेल हेन्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास
खेल समाचार| नया इंडिया| Rachael Haynes retires international cricket राचेल हेन्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

राचेल हेन्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम (Australian women cricket team) की स्टार बल्लेबाज और उपकप्तान राचेल हेन्स (Rachel Haynes) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने अपने देश की तरफ से छह टेस्ट, 77 एकदिवसीय और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।
बाएं हाथ की बल्लेबाज 35 वर्षीय हेन्स ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने बयान में कहा कि मैं सभी खिलाड़ी साथियों की वजह से खेल के इतने लम्बे करियर में अपने आपको स्थापित कर पाया। आप प्रत्येक दिन मुझे प्रेरित करती रही था मैंने आपसे मैदान के अंदर और बाहर काफी कुछ सीखा। उन्होंने कहा एक खिलाड़ी के रूप में आपने मुझे चुनौती दी जिससे मुझे एक व्यक्ति के रूप मे विकास करने में मदद मिली और सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेट को रोमांचक बनाया।
हेन्स सीमित ओवरों के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में नौवें नंबर पर है। उन्होंने वनडे में उन 40.76 की औसत से 2585 रन जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26.56 की औसत से 850 रन बनाए। वह 2018 से ऑस्ट्रेलिया (Australian) के उपकप्तान की भूमिका निभा रही थी। तब से आस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों के विश्व कप में एक और टी-20 विश्व कप में दो खिताब जीते। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने इस साल उनकी मौजूदगी में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता।
हेन्स हालांकि सिडनी थंडर की तरफ से अगले महीने महिला बिग बैश लीग में खेलेगी लेकिन इसके बाद न्यू साउथ वेल्स की तरफ से घरेलू क्रिकेट में हिस्सा नहीं लेंगी।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले (Nick Hawkley) ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ मैं राचेल को शानदार करियर के लिए बधाई देता हूं और मैदान के बाहर उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान को भी मान्यता देता हूं। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − six =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कश्मीर सुरक्षा बलों ने विस्फोटक उपकरण का पता लगाया
कश्मीर सुरक्षा बलों ने विस्फोटक उपकरण का पता लगाया