nayaindia Ravi Dahiya Won Silver ओलंपिक कुश्ती में Gold जीतने वाले पहले भारतीय बने
खेल समाचार | टोक्यो ओलंपिक्स | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Ravi Dahiya Won Silver ओलंपिक कुश्ती में Gold जीतने वाले पहले भारतीय बने

रवि दहिया ने लिख दिया इतिहास में नाम, ओलंपिक कुश्ती में रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बने

टोक्यो | भारतीय पहलवान रवि दहिया (Indian Wrestler Ravi Dahiya ) का नाम भारतीय कुश्ती के इतिहास में रजत अक्षरों में लिख गया है। उन्होंने 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जीत (Ravi Dahiya Won silver Madel) हासिल करते हुए भारत के लिए रजत पदक जीतकर देश को खुशी की अनूठी लहर दी है। टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह 2nd रजत है। व्यक्तिगत स्पर्धा में 2008 के लंदन ओलंपिक में ​अभिनव बिन्द्रा निशानेबाजी में गोल्ड मैडल लाए थे। गुरुवार का दिन भारत के लिए खुशियों से भरा रहा है। सुबह भारतीय हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीतकर देश को अनूठा तोहफा दिया। केसरिया पोशाक में रवि का प्रदर्शन खासा शानदार रहा। वे रूसी पहलवान जारोव से जीत नहीं पाए। इनसे पहले सुशील कुमार ही कुश्ती में रजत पदक 2012 में जीते थे। सुशील फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है।

रवि दहिया ने लिख दिया इतिहास में नाम, ओलंपिक कुश्ती में रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बने

ravi kumar dahia won olympics

2008 से भारत पॉडियम पर राष्ट्रगान बजने का इंतजार ही कर रहा है। 2008 में ही भारत का राष्ट्रगान बजा था। उससे पहले तो 1980 के मॉस्को ओलंपिक में राष्ट्रगान बज पाया था। देश रवि कुमार दहिया पर गर्व कर रहा है। उसके परिजनों को देश के कोने—कोने से बधाई मिल रही है।

भारत का वह हॉकी खिलाड़ी जो ओलंपिक में मेजर ध्यानचंद से भी ज्यादा गोल करता था, उसे अपने टीबी के इलाज के लिए मैडल बेचने पड़े


विनेश फोगाट का सपना टूटा
विनेश अपनी दूसरी बाउट में हार गई थी। उनसे जीती हुई बेलारूसी पहलवान की सेमीफाइनल में हार से उनके रैपेचेज राउंड से पदक लाने का सपना टूट गया है। अब देश की सबसे बड़ी उम्मीदें छह अगस्त को मुकाबले में उतरने वाले पहलवान बजरंग पूनिया और सीमा पूनिया से है। यही नहीं 7 अगस्त को देश नीरज चौपड़ा से भी ओलंपिक पदक की उम्मीद लगाए है। नीरज का प्रदर्शन देखते हुए यह साफ है कि वे देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर पदक लाएंगे।

जीत के बाद मनप्रीत सिंह को आया PM मोदी का कॉल, कहा- बहुत गजब काम किया पूरा देश नाच रहा है

भारतीय कुश्ती का इतिहास Ravi Dahiya Won Silver 
भारतीय कुश्ती में 1952 ओलंपिक में केडी जाधव सबसे पहले कांस्य पदक विजेता बने थे। उनके बाद 2008 में सुशील कुमार रैपेचेज राउंड के तहत कांस्य जीते। 2012 में पहलवान योगेश्वर दत्त रैपेचेज में कांस्य और सुशील कुमार रजत पदक जीते थे। 2016 के रियो ओलंपिक में महिला कुश्ती में पहला पदक भारत की पहलवान साक्षी म​लिक लाई थी। साक्षी मलिक भी रैपेचेज राउंड के तहत ही पदक जीत पाई थी।

Tags :

By प्रदीप सिंह

Experienced Journalist with a demonstrated history of working in the newspapers industry. Skilled in News Writing, Editing. Strong media and communication professional. Many Time Awarded by good journalism. Also Have Two Journalism Fellowship. Currently working with Naya India.

Leave a comment

Your email address will not be published.

7 − 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अंबिका सोनी का फैसला कैसे हुआ?
अंबिका सोनी का फैसला कैसे हुआ?