खेल समाचार

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की उपलब्धियों की सराहना की

Share
दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की उपलब्धियों की सराहना की
दुबई |  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर होने के बाद भारत ने अपना आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ खेला और उसे 9 विकेट से हराया। भारतीय सपोर्ट स्टाफ के लिए यह आखिरी गेम भी था। मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर अब भारतीय क्रिकेट टीम के सेटअप का हिस्सा नहीं होंगे। पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के शास्त्री की जगह लेने के साथ, विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज पर समूह के साथ उनकी उपलब्धियों के लिए बिदाई तिकड़ी की सराहना की। ( Ravi Shastri achievements) also read: कोहली की विरासत को संभालने के लिए तैयार हैं रोहित शर्मा, कोच शास्त्री ने भी की हिटमैन की वकालत…

शास्त्री भारत के लिए जीत के मामले में सबसे सफल कोच

कोचिंग स्टाफ ने भारत को टेस्ट में एक ताकत बना दिया है और देश को आईसीसी के सभी प्रमुख टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचा दिया है, लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को एक बार भी लाइन पार करने में मदद नहीं कर सका। कार्तिक को लगता है कि यह उनके करियर का मुख्य आकर्षण नहीं होना चाहिए, बल्कि लोगों को उन्हें उन सभी ऊंचाइयों के लिए याद रखना चाहिए, जो उन्होंने भारतीय क्रिकेट को दी हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे शास्त्री भारत के लिए जीत के मामले में सबसे सफल कोच हैं। तमिलनाडु के क्रिकेटर का मानना ​​है कि उन्होंने भारत की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के साथ जो हासिल किया है उसका समग्र विश्लेषण किया जाना चाहिए और शास्त्री के कार्यकाल के उचित मूल्यांकन के लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए।

गेंदबाजी भारत के लिए ऐतिहासिक समस्या रही है ( Ravi Shastri achievements)

अनुभवी कीपिंग कार्तिक ने अपने कार्यकाल के दौरान भारत की क्षेत्ररक्षण इकाई को बढ़ाने के लिए श्रीधर की भी सराहना की। कार्तिक का मानना ​​है कि श्रीधर अपने विभाग में शानदार रहे हैं, क्षेत्ररक्षण का स्तर कुछ पायदान ऊपर चला गया है। गेंदबाजी भारत के लिए ऐतिहासिक समस्या रही है, खासकर विदेशों में तेज गेंदबाजी भारत की ताकत नहीं रही है। कार्तिक बताते हैं कि कैसे भरत अरुण ने हर विदेशी आउटिंग में एक टेस्ट मैच में लगातार 20 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के साथ उस इतिहास को बदल दिया है। कोहली ने बीस ओवर के प्रारूप में कप्तान की भूमिका भी छोड़ दी है। उनके प्रतिस्थापन के रूप में रोहित शर्मा सबसे पसंदीदा विकल्प हैं। (Ravi Shastri achievements)
Published

और पढ़ें