nayaindia Ravi Shastri The Hundred ‘द हंड्रेड’ के कमिश्नर रवि शास्त्री
खेल समाचार| नया इंडिया| Ravi Shastri The Hundred ‘द हंड्रेड’ के कमिश्नर रवि शास्त्री

‘द हंड्रेड’ के कमिश्नर रवि शास्त्री

पिछले दिनों रवि शास्त्री ने एक फोटो सोशल मीडिया में डाली जो इग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान की है और जिसमें रिलायंस के मुकेश अंबानी और गूगल वाले सुंदर पिचाई भी दिख रहे हैं। यह तस्वीर इंग्लैंड में ‘द हंड्रेड’ क्रिकेट लीग शुरू होने की खबर के साथ आई। नाम से भी समझा जा सकता है कि इस लीग में एक इनिंग में सौ गेंदें फेंकी जाएंगी। यानी जो टीम सौ गेंदों पर दूसरे से ज्यादा रन बना लेगी, वह जीती। हमारे आईपीएल, ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश और पाकिस्तान के पीएसएल के अलावा वेस्ट इंडीज व साउथ अफ्रीका में हो रही और यूएई में होने जा रही लीग बीस ओवरों यानी 120 गेंदों की है। अब गेंदों की संख्या घटा कर 100 किया जा रहा है। इंग्लैंड में ही दस ओवरों यानी 60 गेंदों का भी एक टूर्नामेंट चल रहा है।

इस तरह क्रिकेट का छोटा संस्करण और छोटा होता जा रहा है। वैसे भी आप पाएंगे कि इन दिनों टी20 मैच हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज का अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। उनकी संख्या कई बार सीरीज के वनडे मैचों से भी ज्यादा होती है। कुल मिला कर अब क्रिकेट को पैसा चला रहा है और वह अपनी मनमानी कर रहा है।

रवि शास्त्री के शेयर किए इस फोटो से माना जा रहा है कि शायद मुकेश अंबानी और सुंदर पिचाई ‘द हंड्रेड’ लीग की टीमों में पैसा लगाने में दिलचस्पी रखते होंगे। यह मतलब इसलिए निकाला गया कि रवि शास्त्री इस लीग के कमिश्नर हैं। वे लेजेंड्स लीग क्रिकेट के भी कमिश्नर हैं जिसका दूसरा सीजन भारत की स्वाधीनता के 75 वर्ष को समर्पित होगा। खास बात यह है कि रवि शास्त्री जो फरवरी 1981 में न्यूज़ीलैंड में पहली बार भारत के लिए खेले थे, उसके बाद शायद ही कभी खाली या क्रिकेट से दूर रहे हैं। टीम से हटे तो कमेंटेटर बने, फिर कोच बने, और कोच से हटे तो अब दो-दो लीग के कमिश्नर हैं। क्रिकेट खिलाड़ियों में बहुत कम लोग हैं जिन्होंने अपने करियर को शास्त्री की तरह संवारा। यहां तक कि इस मामले में उन्होंने अपने मेंटर सुनील गावस्कर को कहीं पीछे छोड़ दिय़ा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को नुकसान की भरपाई का नोटिस
सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को नुकसान की भरपाई का नोटिस