nayaindia RCB फैंस न हो उदास, अभी बाकी है प्लेऑफ में पहुंचने की आस
खेल समाचार

RCB फैंस न हो उदास, अभी बाकी है प्लेऑफ में पहुंचने की आस, बस इन टीमों से चाहिए मदद

ByNI Sports Desk,
Share
RCB
Image Credit: IPL

आईपीएल 2024 के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अभी तक 8 मैचों में से 7 में हार का सामना करना पड़ा है, जिसमें टीम 6 मैच तो लगातार हारी हैं। सिर्फ 1 जीत के साथ टीम पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर है। वैसे तो यही माना जा रहा है कि RCB प्लेऑफ की रेस से बाहर है लेकिन पॉइंट्स टेबल की गणित अभी भी एक आखिरी आस बाकी है।

मौजूदा हकीकत तो कुछ भी बयां करें, लेकिन बेंगलुरु फैंस को ये हेडलाइन पढ़ने और सुनने में अच्छी लगेगी। फिलहाल तो कहना मुश्किल है कि आईपीएल 2024 में अभी तक सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली बेंगलुरु को टूर्नामेंट से बाहर माना जा रहा है। अभी कुछ भी हो सकता है। इस टीम ने 8 मैच खेले हैं और 7 हारे हैं फिर भी क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओं का है। टूर्नामेंट के पॉइंट्स टेबल के मौजूदा गणित से RCB को एक उम्मीद बनी हुई है।

अब सवाल यह बनता है कि आरसीबी (RCB) को इसके लिए क्या करना होगा? इस जवाब के दो रास्ते हैं। सबसे पहले अहम बेंगलुरु को अपने बचे हुए सभी 6 मैच जीतने होंगे, जिसकी शुरुआत आज से सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ मुकाबले से होगी। अब अगर टीम बड़े अंतर से जीतती है तो उससे बेहतर कुछ नहीं, क्योंकि इससे बेंगलुरु के नेट रनरेट को भी ताकत मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं भी होता है तो भी जीत से काम चल सकता है।

अब बात आती है दूसरे रास्ते कि जो आरसीबी (RCB) के हाथों में नहीं है। आपको पता है कि IPL में टीमों को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दूसरी टीमों से भी मदद मिलती है। और आरसीबी (RCB) को तो इसका अच्छा-खासा अनुभव है। इस बार भी स्थिति ऐसी ही है। बेंगलुरु को अपनी जगह पक्की करने के लिए किसी एक टीम की नहीं, बल्कि 3 टीमों की मदद चाहिए। ये तीन टीमें हैं- राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद, जो पॉइंट्स टेबल (Points Table) में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। अभी तक के प्रदर्शन से तो लग रहा है कि ये तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी।

अब अगर ये तीनों टीमें प्लेऑफ में पहुंचती हैं तो आरसीबी (RCB) के लिए एक चांस बन सकता है लेकिन ये इतना आसान नहीं है। पॉइंट्स टेबल की गणित ये कहती है कि अगर राजस्थान अपने बचे हुए 6 में से 4 मैच जीतती है, जबकि कोलकाता और हैदराबाद बचे हुए 7 मैचों में से 5-5 जीत लेती हैं तो राजस्थान के 22, जबकि KKR और SRH के 20-20 पॉइंट्स हो जाएंगे। ऐसे में बची हुई 7 टीमों के बीच टक्कर होगी। इस पर अगर आरसीबी अपने सभी 6 मैच जीत लेती है तो उसके 14 पॉइंट्स हो जाएंगे और प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने की स्थिति में होगी, वो भी बिना नेट रनरेट की लड़ाई के क्योंकि बाकी टीमों के 12 या उससे कम पॉइंट्स होंगे।

यह भी पढ़ें : DC vs GT: इस खिलाड़ी के सिर फूटा गुजरात की हार ठीकरा, फैंस ने किया ट्रोल

यह भी पढ़ें : IPL 2024: इन 4 टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय! RR सबसे बड़ी दावेदार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें