nayaindia Rohit Sharma की नजरें इतिहास रचने पर, भारत के नंबर-1 कप्तान
खेल समाचार

Rohit Sharma की नजरें इतिहास रचने पर, भारत के नंबर-1 कप्तान

ByNI Sports Desk,
Share
Image Credit: IndiaToday

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। और यह मुकाबला 8 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। जो भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा। जिसमे Rohit Sharma की टीम इस मुकाबले को जीत कर टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी। साथ ही रोहित शर्मा भी इतिहास रचने को तैयार हैं। और अगर आयरलैंड के खिलाफ भारत यह मैच जीत जाता हैं। तो Rohit Sharma दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर और वह इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल में सबसे सफल भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

Rohit Sharma के पास इतिहास रचने और टी20 में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने का एक शानदार मौका हैं। और 37 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत के कप्तान के रूप में अब तक 54 टी20 मैचों में खेलते हुए 41 में जीत हासिल की हैं। साथ ही वह टी20 में सबसे अधिक जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में एमएस धोनी के बराबर हैं। और अगर भारत ग्रुप ए मैच में आयरलैंड को हराने में कामयाब रहता हैं। तो यह Rohit Sharma की बतौर भारतीय कप्तान के रूप में 42वीं जीत होगी। और इसके साथ ही वह धोनी को सबसे ज्यादा जीत के मामले में पीछे छोड़ देंगे।

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। और जिसके बाद नवंबर 2021 में Rohit Sharma को भारत का कप्तान नियुक्त किया गया था। साथ ही वह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से पहले 2022 में भी टीम इंडिया की अगुवाई कर चुके हैं। और जहां टीम सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी। साथ ही इस साल Rohit Sharma का लक्ष्य दूसरी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी भारत के खाते में शामिल करना होगा। 17 साल से भारत को टी20 फॉर्मेट में ICC ट्रॉफी का इंतजार हैं।

भारत ने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही सीजन अपने नाम किया था। और जिसके फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। लेकिन रोहित भी उस जीत का हिस्सा थे। इसके बाद से अब तक भारत एक भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका हैं। और अब 17 साल बाद फिर से भारत के पास चैंपियन बनने का मौका हैं। लेकिन इस बार कमान Rohit Sharma के हाथों में हैं। साथ ही धोनी की ही कप्तानी में भारत ने आखिरी ICC ट्रॉफी भी जीती थी। और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम इंडिया किसी भी फॉर्मेट का ICC का खिताब नहीं जीत पाई हैं।

कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आजम के नाम हैं। और 29 वर्षीय बाबर ने पाकिस्तान टीम की कमान संभालते हुए 81 में 46 जीते दर्ज की हैं। साथ ही बाबर के बाद युगांडा के ब्रायन मसाबा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। जिन्होंने 44 टी20 जीते हैं। और इनके बाद इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (42 जीत) और अफगानिस्तान के असगर अफगान (42 जीत) का नाम आता हैं।

यह भी पढ़ें :- 

IND-PAK भिड़ंत से पहले तगड़ा झटका, बाहर हुआ ये मैच विनर

IND vs IRE: पहले मैच में किसे मिलेगा मौका, जानें संभावित प्लेइंग-11

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें