मोटेरा का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

मोटेरा का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम

अहमदाबाद। नए रंग-रूप के साथ बन कर तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा को अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। इस स्टेडियम में एक साथ सवा लाख लोगों के बैठने की क्षमता है। बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया। उसके बाद भारत और इंगलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरिज का तीसरा मैच इस स्टेडियम में शुरू हुआ। स्टेडियम के उद्घाटन के समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद थे और उन्होंने कहा कि अहमदाबाद को अब स्पोर्टस सिटी के नाम से जाना जाएगा।

उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा नहीं लिया। गौरतलब है कि मोटेरा स्टेडियम का पहले आधिकारिक नाम सरदार पटेल स्टेडियम था। अब नए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम सरदार पटेल के नाम पर होगा। और उसी में यह क्रिकेट स्टेडियम होगा, जिसे नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। शाह ने उद्घाटन के मौके पर कहा- अहमदाबाद अब स्पोर्ट्स सिटी के रूप में अपनी पहचान बनाएगा। मोदी जी जब गुजरात के सीएम थे, तब से उनका यह सपना था। मोटेरा स्टेडियम के नजदीक करोड़ों रुपए की लागत से दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनेगा। इसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स होगा।

हालांकि कांग्रेस पार्टी ने सरदार पटेल के स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किए जाने पर आपत्ति जताई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इसे लेकर ट्विट किया है। उन्होंने यह भी बताया है कि नरेंद्र मोदी के नाम से बने स्टेडियम में एक स्टैंड अडानी के नाम का है और एक स्टैंड अंबानी है। इसके बाद उन्होंने हम दो, हमारे दो का नारा भी लिखा। कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह सरकार महात्मा गांधी और सरदार पटेल का नाम मिटाना चाहती है।

बहरहाल, स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर अमित शाह ने कहा- सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा, जहां देश के खिलाड़ियों और उनके कोच के रहने की व्यवस्था होगी। एक साथ तीन हजार लोग ट्रेनिंग ले सकेंगे। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से हो रही है। यह मेरा संसदीय क्षेत्र है और यहां ये बड़ा काम होने की मुझे खुशी है। सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 230 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसके अलावा 18 एकड़ का अलग स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});