nayaindia Indian cricket team इतने खिलाड़ी कि तीन टीमें बन जाएं
खेल समाचार| नया इंडिया| Indian cricket team इतने खिलाड़ी कि तीन टीमें बन जाएं

इतने खिलाड़ी कि तीन टीमें बन जाएं

भारतीय क्रिकेट अब ऐसी हालत में पहुंच चुकी है जहां बीसीसीआई और उसके सलेक्टर चाहें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर की तीन टीमें खड़ी कर लें। एशिया कप के लिए जो टीम घोषित की गई है उसमें मोहम्मद शमी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शिखर धवन और उमरान मलिक नहीं लिए गए हैं जबकि जसप्रीत बूमराह और हर्षल पटेल को चोट लगी हुई है। इन लोगों के बाहर रहते हुए भी भारतीय टीम रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन व भुवनेश्वर कुमार के कारण खासी मजबूत लग रही है। वैसे कोई चाहे तो दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह अथवा आवेश खान को लिए जाने पर सवाल उठा सकता है, क्योंकि इनकी बराबरी के दूसरे खिलाड़ी भी उपलब्ध हैं।

दिलचस्प बात यह है कि एशिया कप से पहले ज़िम्बाब्वे जाकर तीन वनडे खेलने के लिए जो टीम बनाई गई है उसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन व भुवनेश्वर कुमार नहीं हैं। ये वही लोग हैं जिनसे एशिया कप वाली टीम मजबूत लग रही है। इससे पहले वेस्टइंडीज गई टीम में भी हमारे कई स्टार खिलाड़ी नहीं थे। हो यह रहा है कि काफी समय से ऑस्ट्रेलिया, इंग्लेंड, साउथ अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड को छोड़ भारत कहीं भी अपनी नंबर एक टीम भेज ही नहीं रहा है।

असल में हमारे यहां भरोसे के बैट्समैनों और स्पिनरों की संख्या ही नहीं बढ़ी है, बल्कि पेसरों की गिनती भी बढ़ गई है। इससे भारतीय क्रिकेट एक सुविधाजनक स्थिति में पहुंच गया है। एक जमाना था जब भारत की पेस ब़ॉलिंग बेहद दयनीय थी। तब देश में मुश्किल से एक या दो अच्छे तेज गेंदबाज होते थे। मगर आज हमारे पास बारह-तेरह पेसर ऐसे हैं जिनमें से किसी को भी टीम इंडिया में लिया जा सकता है। उनमें से कुछ को तो कई-कई महीने तक टीम में जगह नहीं मिल पा रही। और जब लोग उसे भूलने लगते हैं तो अचानक उसे टीम में ले लिया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

11 − 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खडगे, दिग्विजयसिंह और गहलोत की त्रिमूर्ती
खडगे, दिग्विजयसिंह और गहलोत की त्रिमूर्ती