अच्छा खेलने के लिए भारत को मेरी जरूरत नहीं : छेत्री

कोलकाता भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले सुनील छेत्री ने सोमवार को कहा है कि कोच इगोर स्टीमाक के मार्गदर्शन वाली मौजूदा भारतीय टीम को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनकी जरूरत नहीं है।

छेत्री ने यह बयान मंगलवार को फीफा विश्व कप क्वालीफायर में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में दिया। छेत्री ने कहा भारतीय टीम को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सुनील छेत्री की जरूरत नहीं है। मैं सिर्फ 23 खिलाड़ियों में शामिल एक खिलाड़ी हूं। हां मैं थोड़ा बहुत भाग्यशाली और अनुभवी हूं।

छेत्री के बिना भारत ने क्वालीफायर में एशियाई चैम्पियन कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोक दिया था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छेत्री ने 111 मैचों में 71 गोल किए हैं और वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। छेत्री ने हंसते हुए कहा मेरी गैरमौजूदगी में उन्होंने कतर के खिलाफ शानदार खेल खेला। यह बात खिलाड़ी मुझे याद दिलाते रहते हैं। छेत्री ने कहा कि स्टीमाक के लिए अंतिम-11 को लेकर पहले से कोई राय नहीं बनाते हैं। छेत्री ने कहा कि वह और कोच कई बार टीम चयन को लेकर एक मत नहीं हो पाते हैं लेकिन फिर भी कोई परेशानी नहीं होती। छेत्री ने कहा कौन खेलने वाला है इस बात की अहमियत बहुत कम है और टीम की अहमियत ज्यादा है।

जो ट्रेनिंग में अच्छा करेगा वो खेलेगा। कई बार मैं जो कहता हूं वो उसे मना कर देते हैं। वह इस देश में किसी पूर्वाग्रह के साथ नहीं आए हैं। वह नहीं जानते कि आपने अतीत में क्या किया है। यही कारण है कि हमने कतर के खिलाफ अच्छा किया। स्टीमाक ने इसी साल मई में स्टीफन कांस्टेनटाइन के स्थान पर भारतीय टीम के मुख्य कोच पद का कार्यभार संभाला था। छेत्री के साथ ही संवाददाता सम्मेलन में आए स्टीमाक से जब छेत्री के बारे में पूछा गया तो कोच ने कहा कि छेत्री टीम के लिए उनसे ज्यादा जरूरी हैं। उन्होंने कहा आंकड़े हर किसी के लिए मौजूद हैं।

कोई इसे बदल नहीं सकता। छेत्री कैसे इंसान हैं, कैसे कप्तान हैं और व्यक्तिगत तौर पर कैसे हैं मैं आपको इसके बारे में बता सकता हूं। इस टीम के लिए वह मुझसे ज्यादा जरूरी इंसान हैं। लेकिन जैसा उन्होंने कहा, खेल छेत्री और स्टीमाक के बारे में नहीं हैं। वहीं बांग्लादेश के कोच जैमी डे ने छेत्री से सावधान रहने की बात कही है। बांग्लादेशी कोच ने कहा एशिया में छेत्री बड़ा नाम है। हमें उन्हें अच्छे से मार्क करना होगा। अगर आप बड़े खिलाड़ी को स्पेस देते हो तो वह स्कोर कर जाते हैं। लेकिन भारत के पास अन्य अच्छे खिलाड़ी भी हैं जो उसे मैच जिता सकते हैं, लेकिन हम इस बात को सुनिश्चित करना चाहेंगे कि छेत्री के पास गेंद नहीं आए।

इसे भी पढ़ें : क्रिकेट जगत ने गौतम गंभीर को दी जन्मदिन की बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares