कोलकाता टेस्ट : ईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

कोलकाता टेस्ट : ईशांत ने झटके दो विकेट, बांग्लादेश संकट में

कोलकाता भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार के दूसरे सत्र में वहीं से शुरुआत की है जहां से पहले दिन खत्म किया था। दूसरे सत्र का खेल होने तक बांग्लादेश ने दो विकेट के नुकसान पर सात रन बनाए हैं। मेहमान टीम के यह दोनों विकेट ईशांत ने लिए। पहली पारी में बांग्लादेश 106 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 347 रनों पर घोषित कर बांग्लादेश पर 241 रनों की बढ़त ले ली जो अब 234 की रह गई है।

भारत का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है, खासकर उसके गेंदबाजों का, उसे देख लग रहा है कि बांग्लादेश के लिए इस बढ़त को उतारना मुमकिन नहीं होगा। ईशांत ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर शादमान इस्लाम (0) को आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दिया। अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ईशांत ने बांग्लादेशी कप्तान मोमिनल हक को भी बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। ईशांत का कहर यहां से बढ़ता दिखाई दे रहा है। उन्होंने अपनी स्विंग से तो मेहमान टीम के बल्लेबाजों को परेशान किया ही साथ ही अपनी बाउंसर से भी मोहम्मद मिथुन को लगभग चोटिल कर ही दिया था।

दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक मिथुन चार रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस हैं जिन्होंने अभी तक तीन रन बनाए हैं। इससे पहले, भारत का दिन का पहला सत्र अच्छा रहा था जहां उसने उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का ही विकेट खोया था। कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन तीन विकेट के नुकसान पर 174 रनों से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। 236 के कुल स्कोर पर ताइजुल इस्लाम ने रहाणे की 51 रनों की पारी का अंत कर दिया। रहाणे ने 69 गेंदों पर सात चौके लगाए। कोहली ने उनके जाने के बाद अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया।

इसे भी पढ़ें : भारत ने 9/347 पर पारी घोषित की, 241 रनों की बढ़त

इसी शतक के साथ कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है। कोहली ने इस स्थान से आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को हटाया है। अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 25 शतक हैं। वहीं खेल के तीनों प्रारूप में कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में कोहली और पोटिंग एक साथ हैं। दोनों के नाम सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 41-41 शतक हैं। कप्तान का विकेट दूसरे सत्र में गिरा।

उनको पवेलियन भेजने में ताइजुल का अहम योगदान रहा जिन्होंने इबादत हुसैन की गेंद पर फाइन लेग पर कोहली का बेहतरीन कैच लपका। कोहली ने 194 गेंदों पारी में 18 चौके मारे और 136 रन बनाए। उनसे पहले रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर अबु जायेद का शिकार हो गए। कोहली के बाद भारत ने रविचंद्रन अश्विन (9), उमेश यादव (0) और ईशांत शर्मा (0) के विकेट खोए। मोहम्मद शमी 10 और रिद्धिमान साहा 17 रन बनाकर नाबाद लौटे। बांग्लादेश के लिए अल अमिन हुसैन, इबादत ने तीन-तीन विकेट लिए। अबु जायेद के हिस्से दो सफलताएं आईं। एक लिकेट ताइजुल के हिस्से आया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारतीय सर्जन की पच्चीस साल पुरानी खोज पर अमरीकियों का ठप्पा…!
भारतीय सर्जन की पच्चीस साल पुरानी खोज पर अमरीकियों का ठप्पा…!