सिडनी टेस्ट : पुजारा और पंत आउट, भारत 5/280

सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर जारी तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 407 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन सोमवार को टी टाइम तक पांच विकेट पर 280 रन बना लिए हैं।

भारत को जीत के लिए अभी भी 127 रनों की दरकार है जबकि उसके पास 36 ओवर और पांच या यूं कहें कि चार विकेट शेष हैं। भारतीय बल्लेबाजों को अपना विकेट बचाए रखते हुए तीन रन प्रति ओवर के दर से रन बनाने हैं।

टी टाइम तक हनुमा विहारी 4 और रविचंद्रन अश्विन सात रनों पर खेल रहे थे।

भारत ने दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (77) और ऋषभ पंत (97) के विकेट गंवाए। इन दोनों के रहते भारत जीत के लिए खेल रहा था लेकिन अब उसे मैच बचाने के लिए खेलना होगा।

लंच तक पुजारा 41 तथा पंत 73 रनों पर नाबाद थे। उस समय तक भारत ने तीन विकेट पर 206 रन बनाए थे। लंच के बाद पंत और पुजारा की शानदार पारी जारी रही। पंत तेजी से आस्ट्रेलिया में अपने दूसरे और कुल तीसरे शतक की ओर बढ़ रहे थे। इसी बीच पुजारा ने टेस्ट मैचों में अपने 6000 रन और फिर अपना 27वां अर्धशतक पूरा किया।

79वें ओवर की पहली गेंद हालांकि पंत के लिए घातक साबित हुई क्योंकि लॉयन की गेंद को प्वाइंट के ऊपर से उठाकर मारने के प्रयास में पंत लपके गए। पंत का विकेट 250 के कुल योग पर गिरा। पंत ने 118 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और तीन छक्के लगाए।

पंत और पुजारा ने चौथी पारी में 148 रनों की साझेदारी की, जो टेस्ट मैचों में भारत के लिए चौथी पारी में इस विकेट के लिए सबसे सबसे बड़ी साझेदारी है।

इसके बाद पुजारा ने नई गेंद के साथ आए पैट कमिंस के ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए लेकिन लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे जोस हेजलवुड ने 272 के कुल योग पर उन्हें बोल्ड कर भारत को बड़ा झटका दिया। पुजारा ने 205 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए।

पांचवें दिन के पहले सत्र में भारत ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (4) का विकेट गंवाया। रहाणे अपने कल के निजी योग में एक भी रन नहीं जोड़ सके और 102 के कुल योग पर नेथन लॉयन की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों लपके गए। रहाणे ने 18 गेंदों का सामना किया।

भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर दो विकेट पर 98 रन बनाए थे। पुजारा 9 और रहाणे चार रनों पर नाबाद लौटे थे।

भारत ने अंतिम सत्र में अपने दोनों ओपनरों-रोहित शर्मा (52) और शुभमन गिल (31) के विकेट गंवाए थे। रोहित को पैट कमिंस ने और गिल को जोस हेजलवुड ने चलता किया था। दोनों ने इस सीरीज में भारत के लिए पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी करते हुए 71 रन जोड़े थए।

चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। आस्ट्रेलिया ने जहां एडिलेड में खेला गया डे-नाइट टेस्ट 8 विकेट से जीता था वहीं भारत ने मेलबर्न में इसी अंतर से जीत हासिल करते हुए बराबरी की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares