nayaindia t20 world cup new zealand england इंग्लैण्ड बनाम न्यूज़ीलैण्ड
kishori-yojna
खेल समाचार| नया इंडिया| t20 world cup new zealand england इंग्लैण्ड बनाम न्यूज़ीलैण्ड

इंग्लैण्ड बनाम न्यूज़ीलैण्ड: बटलर चला तो इंग्लैण्ड बचा!

इंग्लैण्ड की इस जीत ने मेज़बान आस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया है। जहां न्यूज़ीलैण्ड को आयरलैण्ड से, और आस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से खेलना है वहीं इंग्लैण्ड को श्रीलंका से भिड़ना होगा।

बीसमबीस विश्व कप 2022

इंग्लैण्ड विश्व कप में अपनी साख बचाने और बने रहने के लिए न्यूज़ीलैण्ड से खेल रहा था। कल इंग्लैण्ड ने सिर्फ अपने को बचाया ही नहीं, दमखम भी खूब दर्शाया। बीसमबीस क्रिकेट में अपनी योग्यता फिर जाहिर की। न्यूज़ीलैण्ड के भरसक प्रयास काम नहीं आए। चार-चार मैच खेल कर आस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और इंग्लैण्ड पांच-पांच अंक पर हैं।

आत्मविश्वास दिखाते हुए इंग्लैण्ड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इस मैच की गंभीरता को समझते हुए जॉस बटलर ने खुद पर जिम्मेदारी ली और आक्रामक बल्लेबाजी की। आर या पार का रूख अपनाया। सलामी बल्लेबाज एलक्स् हेल्स् के साथ 10 ओवर में 81 रन की जोरदार साझेदारी की और इंग्लैण्ड को मैच में बढ़त दिला दी। हेल्स् के जाने के बाद बटलर खेलते रहे और आउट तब हुए जब टीम का स्कोर अच्छा खासा हो गया। न्यूज़ीलैण्ड के लिए 180 रन का पहाड़ जैसा लक्ष रखा जो मुश्किल ही रहने वाला था। इंग्लैण्ड ने अपनी बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव किया जो उनके अच्छा काम आया। बटलर ने बल्लेबाजी ही ऐसी शानदार की कि मैच न्यूज़ीलैण्ड की पहुंच से दूर हो गया।

बटलर ने बीस में से आठ ओवर स्पिन गेंदबाजों से कराए जो न्यूज़ीलैण्ड बल्लेबाजों पर भारी पड़े। फिन एलन के सामने मोइन अली से गेंदबाजी की शुरूआत कराई जो आस्ट्रेलिया में हैरान करने वाला निर्णय ही माना जाएगा। जब तक केन विलियम्सन और ग्लेन फिलिप्स् की साझेदारी चली न्यूज़ीलैण्ड मैच में बना रहा। मगर कप्तान विलियम्सन के आउट होते ही उनकी बल्लेबाजी दबाव में ढह गयी। हार से न्यूज़ीलैण्ड को जितना नुकसान नहीं हुआ उससे ज्यादा फायदा इंग्लैण्ड को जीत से हुआ। रोमांच देने वाले विश्व कप में विस्मय करने वाला खेल हो रहा है। अपने अच्छे दिन पर कोई भी टीम सफल हो सकती है।

इंग्लैण्ड की इस जीत ने मेज़बान आस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया है। जहां न्यूज़ीलैण्ड को आयरलैण्ड से, और आस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से खेलना है वहीं इंग्लैण्ड को श्रीलंका से भिड़ना होगा। तीनों में से मुश्किल मैच इंग्लैण्ड का ही रहने वाला है। कल ही श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराया। श्रीलंका चार अंक ले कर ग्रुप 1 में उठापटक करने को लालायित है।

आज भारत को भी बांग्लादेश से एडिलड ओवल पर खेलना है। वहां बारिश के आसार भी कहे जा रहे हैं। योग्यता और लय में भारत का ही पलड़ा भारी रहना चाहिए। देखना होगा रोहित दो स्पिनर से खेलते हैं या छह बल्लेबाज के साथ? कार्तिक की चोट कितनी गंभीर है? और पंत को मौका मिलता है या नहीं?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 16 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली एयरपोर्ट पर 64 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ यात्री गिरफ्तार
दिल्ली एयरपोर्ट पर 64 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ यात्री गिरफ्तार