nayaindia Rahul Dravid के बाद टीम इंडिया के अगले कोच बनने के दावेदार हैं ये 5
खेल समाचार

Rahul Dravid के बाद टीम इंडिया के अगले कोच बनने के दावेदार हैं ये 5 दिग्गज

ByNI Sports Desk,
Share
Team india

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए अलग अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है लिहाजा एक ही कोच की तलाश होगी। राहुल का पद टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जाएगा लेकिन उनके पास दोबारा आवेदन करने का अधिकार होगा। बीसीसीआई ने 27 मई तक आवेदन मांगे हैं जबकि 26 मई को आईपीएल फाइनल है। इससे लगता है कि बोर्ड नये कोच की तलाश में है। टीम इंडिया के लिए हेड कोच की रेस में ये 5 दिग्गज शामिल हैं।

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण अगर आवेदन करते हैं तो सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे। 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन साल से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं। द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की कोचिंग भी की है। उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, आस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 सीरीज और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में सीरीज खेली है।

गौतम गंभीर
पिछले दस साल में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गौतम गंभीर को हर प्रारूप की अच्छी समझ है। केकेआर के कप्तान के तौर पर दो आईपीएल खिताब के अलावा लखनऊ सुपर जाइंट्स को पहले दोनों साल में प्लेआफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें हासिल है। उनके कोच रहते केकेआर ने आईपीएल के इस सत्र में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है और प्लेऑफ के लिए सबसे पहले क्वालीफाई किया है।

वीरेंद्र सहवाग
टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी टीम इंडिया के अगले कोच बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं। अपने दिनों में वीरेंद्र सहवाग अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से दुनियाभर के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा चुके हैं। सहवाग अगर टीम इंडिया के अगले कोच बनते हैं, तो वह टीम इंडिया में एक आक्रामक सोच लेकर आएंगे।

एंडी फ्लावर
अगर बीसीसीआई विकल्प के रूप में विदेशी कोच चाहता है तो एंडी फ्लावर भी एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर अभी आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे हैं। इस सीजन खराब शुरुआत के बाद, आरसीबी ने शानदार वापसी की है और लगातार पांच मैच जीतकर खुदको प्लेऑफ की रेस में बरकरार रखा है। फ्लावर ने पहले इंग्लैंड के लिए मुख्य कोच के रूप में भी काम किया था।

जस्टिन लैंगर
एशेज और टी20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं। उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है।

यह भी पढ़ें :- T20 World Cup से पहले बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने नंबर-1

यह भी पढ़ें :- प्लेऑफ ही नहीं, फाइनल में पहुंच सकती है RCB, देखें समीकरण

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें